मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे चली हवा, गर्मी से मिलेगी हल्की राहत

07:48 AM May 23, 2024 IST

बहादुरगढ़, 22 मई (निस)
बीते एक सप्ताह से जबरदस्ती गर्मी झेल रहे लोगों को बुधवार की सुबह हवा के झोंकों ने कुछ राहत दी। बुधवार को हवा पश्चिम से उत्तर पूर्वी दिशा की तरफ बही, जिससे लू का असर भी नहीं रहा। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को हवा की गति 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। लू और धूप से अभी राहत नहीं मिलेगी। 25 मई तक लू का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अभी न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री से ऊपर 31 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री पर है। दो दिन पहले यह 45.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। हवा के कारण प्रदूषण से भी बहादुरगढ़ वासियों को हल्की राहत मिली है। एक्यूआई ऑरेंज जोन से येलो में पहुंचा है। एक्यूआई 172 दर्ज किया गया। अगले दो दिनों तक मौसम की ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है। हवा में आए इस बलदाव से दो दिन तापमान में अधिक बढ़ोतरी की संभावना नहीं है।

Advertisement

‘लू से बचाव के लिए सावधानी बरतें’

कनीना (निस) : बुध पूर्णिमा के नजदीक आते ही आसमान से निकलने वाली आग से चंहुओर तपन महसूस हो रही है। 45 डिग्री तापमान के चलते कूलर-पंखे भी ठंडी हवा देने में फेल होने लगे हैं। उप नागरिक अस्पताल के चिकित्सक डॉ. जितेंद्र मोरवाल ने कहा कि ग्रामीण गर्मी व लू से बचाव करें। रोजमर्रा के सभी जरूरी कार्य सुबह-सायं करे। घर के नवजात बच्चों, बुजुर्गों व बीमारी से ग्रस्त लोगों का ध्यान रखें तथा उन्हें गर्मी से बचाएं। सूती कपड़े पहनें तथा घर से बाहर निकलते समय सिर पर तौलिया, टोपी या छाता रखें।

Advertisement
Advertisement