For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सतह पर क्यों आने लगी ये अंतर्कलह

01:36 PM Jun 06, 2023 IST
सतह पर क्यों आने लगी ये अंतर्कलह
Advertisement

हेमंत पाल

मध्य प्रदेश में करीब 18 साल से भाजपा सरकार में है। इस बीच करीब सवा साल कांग्रेस की सरकार जरूर रही, पर भाजपा की सत्ता का लम्बा दौर चला। इस कार्यकाल में उमा भारती, बाबूलाल गौर के बाद 15 साल से ज्यादा समय तक शिवराज सिंह चौहान कुर्सी संभाल रहे हैं। इस बात में दो राय नहीं कि इतने सालों तक जब कोई पार्टी सत्ता में होती है तो उसकी खूबियों से ज्यादा लोग उसमें खामियां खोजने लगते हैं। वही संकट भाजपा के सामने भी उभरता दिखाई देने लगा। इस कारण भाजपा के सामने विधानसभा चुनाव से पहले चुनौतियां ज्यादा हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, पार्टी में अंतर्द्वंद्व के हालात बनते दिखाई देने लगे हैं। इसके पीछे एक वजह ये भी है, कि एंटी इंकम्बेंसी भी अपना असर दिखाने लगी है। भाजपा को नेताओं की आपसी खींचतान से भी परेशानी हो रही है। अनुशासित, कैडर बेस और राजनीतिक शुचिता के लिए जानी जाने वाली पार्टी के लिए ये हालात अच्छे नहीं कहे जा सकते। जबकि, विधानसभा चुनाव को सिर्फ 6 महीने बचे हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद आलाकमान का पूरा ध्यान भी मध्यप्रदेश पर है।

Advertisement

प्रदेश भाजपा में जो स्थितियां निर्मित हो रही हैं, वे तो अपनी जगह! पर, ज्योतिरादित्य सिंधिया पार्टी में एक अलग फैक्टर बन गए हैं! तीन साल पहले जब सिंधिया दल-बल समेत भाजपा में आए थे, तब और अब में बहुत कुछ बदल गया है। उपचुनाव में सिंधिया समर्थकों को जिताने वाले भाजपा के लोग ही अब उनके विरोध पर उतर आए। इसलिए कि जहां से सिंधिया के लोग उपचुनाव जीते थे, वहां के मूल भाजपा नेताओं को अपना भविष्य अंधकार में नजर आने लगा। उनको लगने लगा कि सिंधिया अपने समर्थकों को ज्यादा टिकट दिलाने का दबाव बना सकते हैं। सिंधिया के साथ भाजपा में आने के बाद उपचुनाव हारे नेता भी टिकट की दावेदारी से पीछे नहीं हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में जमीनी स्तर पर जो असंतोष उभरता दिखाई दे रहा है, वो पार्टी के लिए अच्छा संकेत नहीं है। पार्टी के पुराने नेताओं ने अपनी उपेक्षा से नाराज होकर जैसे मोर्चा खोल दिया। इंदौर से देवास, सागर और कटनी तक में असंतोष का गुबार दिखाई दिया। देवास में तो भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी के तीन बार के विधायक बेटे दीपक जोशी ने तो पार्टी छोड़ दी। पूर्व विधायक और इंदौर के नेता भंवरसिंह शेखावत ने भी खुलकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। सागर में मंत्री भूपेंद्र सिंह के खिलाफ स्थानीय विधायकों ने ही मोर्चा खोल दिया। सिंधिया के समर्थक मंत्री उन पर सीधा हमला कर चुके हैं। जबकि, कटनी में भी पूर्व विधायक ध्रुवप्रताप सिंह ने संगठन पर आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ने का एेलान कर दिया। कटनी के तीन और पूर्व विधायकों ने नाराजी जाहिर कर दी। इससे पहले जबलपुर के पूर्व विधायक हरेंद्रजीत सिंह बब्बू और इंदौर के सत्यनारायण सत्तन ने भी बगावती तेवर दिखाए थे।

Advertisement

पार्टी के पुराने नेताओं की अवहेलना, अनदेखी और उन्हें हाशिए पर रख देने से बनी स्थिति ने मामले को और पेचीदा कर दिया। पार्टी के पुराने और अनुभवी नेताओं का कहना है कि उन्हें पार्टी संगठन ने दरकिनार कर दिया। उनके मुताबिक अब पार्टी का कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं बचा, जहां नए और पुराने नेता मशविरा कर सकें। इससे पहले के पार्टी अध्यक्षों ने नए और पुराने नेताओं को एक जगह पर बैठाकर इसे जारी रखा था। लेकिन, संगठन के नए ढांचे ने पुराने अनुभवी नेताओं को किनारे कर दिया। पिछले कुछ महीने से भाजपा में जो अंतर्कलह बढ़ी, उसका बड़ा कारण पुराने और नए चेहरों के बीच बढ़ती दूरी ही है। करीब दर्जनभर नेताओं ने इस मुद्दे पर अपनी जुबान खोली, जो अभी तक घुटन में थे। जिस भी पुराने नेता ने जुबान खोली, सबके निशाने पर पार्टी का संगठन और उससे जुड़े नेता रहे।

राज्यसभा के पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा ने भी इसी मुद्दे पर अपना रोष व्यक्त किया। उन्होंने तो उन पांच संगठन मंत्रियों पर भी उंगली उठाई, जिनकी छत्रछाया में प्रदेश में पार्टी का संगठन चल रहा है। जबकि, भाजपा की सबसे बड़ी ताकत उसकी संगठनात्मक क्षमता और अनुशासन ही रहा है। लेकिन, इसके बावजूद दर्शाया ये जा रहा है कि सब कुछ सामान्य है। आशय यह कि जो सतह पर दिखाई दे रहा है, वो सिर्फ दिखावा है। अंदर ही अंदर पार्टी का अनुशासन दरक रहा है। पार्टी के एक और पुराने नेता का कहना है, कि भाजपा विधान के अनुसार जब भी कार्यकारिणी गठित होती है, सिर्फ 20 प्रतिशत लोगों को ही बदला जाता है। लेकिन, अब तो 100 प्रतिशत लोगों को बदला जाने लगा।

दरअसल, पार्टी में संवादहीनता के हालात ही इसकी वजह हैं! जब कोई किसी से बात नहीं करेगा, तो एक स्थिति में घुटन बढ़ेगी और फिर नेता को जहां जगह मिलेगी, वो अपनी बात बोलेगा। उसे मंच नहीं मिलेगा तो वो मीडिया के सामने बोलने लगेगा!

अब तो यह भी कहा जाने लगा कि भाजपा अब एक नहीं रही। अब एक हिस्सा भाजपा है, दूसरा महाराज की पार्टी और तीसरा नाराज पार्टी! अब वे नेता विद्रोह पर उतर आए, जिन्हें सत्ता और संगठन दोनों जगह सम्मान नहीं मिल रहा। इनमें ज्यादातर वे नेता हैं, जिन्होंने पार्टी को खड़ा किया और आपातकाल में जेल भी गए। जबकि, पार्टी का मानना है कि अंतर्कलह बढ़ने की वजह बड़े नेताओं के बयान हैं। पुराने नेता खुलकर पार्टी और संगठन की आलोचना करने लगे। पार्टी के पास बड़ा संगठनात्मक ढांचा है। प्रदेश के पार्टी अध्यक्ष के अलावा अलग-अलग पदनाम वाले संघ से आए पांच बड़े नेता हैं, पर कोई भी पुराने नेताओं को साधने की कोशिश नहीं कर कर रहा। ऐसा कोई प्रयास दिखाई नहीं दे रहा कि अंतर्कलह की आंच को ठंडा किया सके।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×