For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में भाजपा का रामराज तो किसान क्यों हैं नाराज : सैलजा

12:39 PM Sep 11, 2021 IST
हरियाणा में भाजपा का रामराज तो किसान क्यों हैं नाराज   सैलजा
Advertisement

कांग्रेस का लीगल डिपार्टमेंट मुफ्त में किसानों के केस लड़ने को तैयार

चंडीगढ़, 11 सितंबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने प्रदेश की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार पर तीखा हमला बोला है। पड़ोसी राज्यों के साथ हरियाणा सरकार द्वारा की जा रही तुलना पर कटाक्ष करते हुए सैलजा ने कहा, ‘अगर हरियाणा में भाजपा रामराज ले आई है तो फिर किसान-मजदूर, व्यापारी और आम आदमी नाराज क्यों हैं।’ उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार पूरी तरह से जनता का विश्वास खो चुकी है, इसलिए सांसदों-विधायकों व मंत्रियों को लोगों के बीच जाने में भी डर लगता है।

वे शनिवार को चंडीगढ़ में कांग्रेस के लीगल डिपार्टमेंट के कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुईं। इसी दौरान मीडिया से रूबरू हुईं सैलजा ने कहा, ‘कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के वकील किसानों के केस मुफ्त में लड़ेंगे। इसके लिए किसानों को पेशकश भी की है। अकेले हरियाणा नहीं, बल्कि पंजाब, उत्तर प्रदेश व दिल्ली सहित जहां भी किसानों को जरूरत होगी पार्टी का लीगल डिपार्टमेंट किसानों के साथ खड़ा नजर आएगा।’

Advertisement

सैलजा ने कोरोना काल की वजह से प्रभावित हुए वकीलों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अदालतों के बंद होने की वजह से बड़ी संख्या में वकीलों के सामने दो जून की रोटी का संकट पैदा हो चुका है। ऐसे में राज्य सरकार को चाहिए कि वह वकीलों के लिए आर्थिक पैकेज का ऐलान करे। कार्यक्रम में लीगल डिपार्टमेंट के राष्ट्रीय महासचिव विपुल महेश्वरी, हरियाणा के चेयरमैन लाल बहादुर खोवाल, पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन, पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए सैलजा ने कहा, ‘प्रदेश में तानाशाह सरकार है। लोकतंत्र में अपनी बात रखने का अधिकार हर किसी को है। किसान हों या आम आदमी अगर वे सरकार की नीतियों से खुश नहीं हैं और अपने मुद्दों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं तो वे काले झंडे भी दिखा सकते हैं।

करनाल न्यायिक जांच मामले में अभी कुछ कहना जल्दबाजी

करनाल में हुए लाठीचार्ज और आईएएस अधिकारी द्वारा किसानों के सिर फोड़ने के निर्देशों वाले वायरल वीडियो की न्यायिक जांच से जुड़े सवाल पर सैलजा ने कहा, ‘अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। पहले यह देखा जाएगा कि सरकार किस सेवानिवृत्त जज को न्यायिक जांच सौंपती है और इसके क्या नतीजे आते हैं। यह किसानों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश भी हो सकती है।’ हरियाणा द्वारा गन्ने के रेट में की गई 12 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी पर सैलजा ने कहा कि पंजाब ने जब रेट 360 रुपये कर दिया तो हरियाणा ने रेट में इजाफा किया है।

उन्होंने कहा कि अभी भी गन्ना उत्पादक किसानों का करोड़ों रुपये बकाया है। सरकार द्वारा सभी किसानों के बकाया का भुगतान करने का दावा किया जा रहा है। इस मुद्दे पर पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर ने कहा कि नारायणगढ़ शुगर मिल द्वारा अभी भी करोड़ों रुपये किसानों को देने हैं।

 जजों के हजारों पद खाली

कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट के राष्ट्रीय महासचिव विपुल महेश्वरी ने कहा कि अलग-अलग हाईकोर्ट में जजों के कुल 1100 पद हैं। इनमें से 500 के लगभग खाली हैं। इसी तरह से देशभर में 13 हजार के लगभग जिलों में न्यायाधीशों के पद रिक्त हैं। सरकार इन पदों पर भर्ती नहीं कर रही।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×