For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब किसके घर आएंगी लक्ष्मी

08:03 AM Sep 11, 2021 IST
अब किसके घर आएंगी लक्ष्मी
Advertisement

प्रदीप सरदाना

दीवाली अभी दूर है। लेकिन सोनी सब चैनल ने अभी से सभी के घरों में लक्ष्मी को भेजने की तैयारी कर ली है। असल में जो लोग खूब धन कमाना चाहते हैं या जो आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे होते हैं, वे अक्सर यह कहते हैं कि हमारे दिन कब बदलेंगे। या फिर यह कि – लक्ष्मी मां हम पर आपकी कृपा कब होगी। आप हमारे घर कब आओगी ? कुछ ऐसी बातों, सवालों और सपनों को लेकर सोनी सब 13 सितंबर से एक नया सीरियल ‘शुभ लाभ-आपके घर में’ शुरू करने जा रहा है। जिसका प्रसारण सोमवार से शुक्रवार रात साढ़े 9 बजे के समय में होगा। यह सीरियल मध्यप्रदेश के शहर रतलाम की पृष्ठभूमि में एक ऐसे दंपत्ति की कहानी दिखाएगा, जो संघर्ष और चुनौतियों के मुश्किल दौर से गुजर रहा है। सविता और निरंजन इस बात से बेहद परेशान हैं कि उनका नमकीन का कारोबार घाटे में जा रहा है। घर की आर्थिक हालत बिगड़ती देख सविता, लक्ष्मी जी की बहुत पूजा करती है। लेकिन इसके बावजूद समस्याएं जस की तस रहती हैं। तब एक दिन वह दुखी मन से कहती है- लक्ष्मी मां आप हमारे घर क्यों नहीं आतीं। सविता की इस पुकार का लक्ष्मी मां पर इतना असर होता है कि वह मानवीय अवतार लेकर धरती पर आ जाती हैं। इस सीरियल में खास बात यह है कि लक्ष्मी मां सविता को सीधे धन न देकर, सविता का मार्ग दर्शन कर ऐसी राह दिखाती हैं, जिससे उन्हें लाभ होने लगता है। सीरियल में लक्ष्मी की भूमिका अभिनेत्री छवि पांडे कर रही हैं तो सविता की भूमिका में गीतांजली टिकेकर हैं। जबकि तनिशा मेहता, मितिल जैन, मनन जोशी, नासिर खान और माही शर्मा सीरियल के अन्य प्रमुख कलाकार हैं।

Advertisement

गांवों से प्यार जगाएगा नया चैनल ‘आज़ाद’

Advertisement

मनोरंजन चैनल की भीड़ में अब एक और नया चैनल आ गया है-‘आज़ाद’। इस चैनल की खास बात यह है कि इसके सीरियल उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं जिन्हें गांव पसंद हैं। आज़ाद चैनल के प्रमुख भरत कुमार रंगा कहते हैं-‘इस चैनल के लिए हमारी विचारधारा रहेगी–हमारी मिट्टी हमारा आसमान। हमारे सीरियल अपने से लगने के साथ सच्ची भारतीय मानसिकता, ग्रामीण परम्पराओं, मूल्यों और जज़्बातों की झलक दिखलाएंगे।’ आज़ाद जो नए सीरियल शुरू कर रहा है उनमें एक सीरियल ‘मेरी डोली मेरे अंगना’ भी है जिसमें आज के ग्रामीण परिवार की कथा दर्शायी है। ‘टेल ए मीडिया’ द्वारा निर्मित यह शो उत्तर प्रदेश में कानपुर के बिठूर की पृष्ठभूमि पर है। जहां का एक सिंह परिवार, खासतौर से पिता अपनी बेटी जानकी को आंखों का तारा मानते हैं। लेकिन परिस्थितियां बदलती हैं। जानकी जब बहू बनकर दूसरे परिवार में जाती है तो उसे एहसास होता है कि बेटी और बहू में फर्क मानने वाले पुराने सामाजिक कायदे आज भी मौजूद हैं। जानकी की भूमिका अभिनेत्री आस्था अभय ने निभाई है। जबकि रुद्राक्षी गुप्ता और अंकित रायजादा के साथ टीवी के पुराने सशक्त अभिनेता सुरेन्द्र पाल, एक अंतराल के बाद इसमें अपने एक नए अवतार में दिखाई देंगे।

‘सरदार का ग्रैंडसन’ का वर्ल्ड टीवी प्रीमियर

कुछ समय पहले ओटीटी पर एक फिल्म रिलीज हुई थी-‘सरदार का ग्रैंडसन’। जिसे कुछ दर्शकों ने तो काफी पसंद किया था। लेकिन फिल्म में कुछ खामियां भी रहीं, इसके चलते यह फिल्म खास सुर्खियां नहीं बटोर पायी। अब इसी फिल्म का सोनी मैक्स पर 12 सितंबर को दोपहर 12 बजे वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर होने जा रहा है। इस फिल्म की दो खास बातें ऐसी हैं, जिनके कारण इस फिल्म को देखना चाहिए। एक इस फिल्म का दिलचस्प कथानक। ऐसा कथानक जो इससे पहले किसी हिन्दी फिल्म में तो नहीं देखा गया। दूसरा फिल्म में नीना गुप्ता का अभिनय। फिल्म में 62 साल की नीना ने 90 वर्ष की दादी सरदार कौर की भूमिका बहुत ही अच्छे से निभाई है। यूं यह फिल्म कॉमेडी के रंग में रंगी है। लेकिन इसमें ‘इमोशन’ का भी फ़ुल डोज़ है। यह दादी और पोते की मार्मिक कहानी है। अमृतसर में रह रही दादी मरने से पहले अपने लाहौर के उस घर को देखने की अंतिम लालसा रखती है, जिसे वह करीब 70 साल पहले विभाजन के समय अचानक छोड़ आई थी। उसका अमेरिका से लौटा, पोता अमरीक, दादी को पाकिस्तान ले जाने की लाख कोशिश करता है। लेकिन उसे वीज़ा नहीं मिलता। तब वह आधुनिक तकनीक से लाहौर के उस मकान को ही, अमृतसर लाने की कोशिश में जुट जाता है। निर्देशक काशवी नायर की इस फिल्म में अर्जुन कपूर, रकुल प्रीत सिंह, कंवलजीत सिंह, सोनी राज़दान और कुमुद मिश्रा के साथ जॉन अब्राहम मेहमान भूमिका में हैं।

रूपाली के शानदार अभिनय के सभी कायल

रूपाली गांगुली टीवी की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो अपने शानदार अभिनय से सभी को अपना बनाने का दम खम रखती हैं। इन दिनों रूपाली स्टार प्लस के ‘अनुपमा’ में सभी का दिल जीत रही हैं। जबकि इससे पहले वह ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’, ‘संजीवनी’,’अदालत’, ‘भाभी’ और ‘परवरिश’ जैसे कुछ और सीरियल में भी अपने अभिनय के रंग छोड़ चुकी हैं। रूपाली से मेरी मुलाक़ात कई बार हुई। लेकिन मिलने पर रूपाली की सादगी देख उनके अभिनय की ताकत का अंदाज़ नहीं लगाया जा सकता। असल में रूपाली एक ऐसी अभिनेत्री हैं कि कैमरा ऑन होते ही उनके भीतर बसा अभिनय का ज्वालामुखी फट उठता है। यही कारण है कि ‘अनुपमा’ में उनके सह कलाकार भी उनके अभिनय के कायल हैं।

कृष्ण बनकर दिव्य महसूस करते हैं हितांशु

हितांशु यूं तो ‘विघ्नहर्ता गणेश’ में भगवान विष्णु के साथ भगवान जगन्नाथ की भूमिका भी निभा चुके हैं। लेकिन इस बार ‘विघ्नहर्ता गणेश’ में कृष्ण बनने पर हितांशु फूले नहीं समा रहे। हितांशु कहते हैं- ‘कृष्ण बनना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। भगवान कृष्ण की भूमिका मिलना तो मैं अपना सौभाग्य मानता हूं। सच तो यह है कि जब मैं इस सीरियल में मुकुट के साथ अलग अलग तरह के गहने पहन भगवान कृष्ण बनता हूं तो मुझे बड़ा दिव्य महसूस होता है। वह एक ऐसा एहसास है, जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता।’

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×