For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कौन लहरायेगा परचम, फैसला आज

07:43 AM Sep 05, 2024 IST
कौन लहरायेगा परचम  फैसला आज
पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के मद्देनजर बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर में फ्लैग मार्च करते चंडीगढ़ और पंजाब पुलिस के जवान। दायें- मतदान की पूर्व संध्या पर लॉ ऑडिटारियम में पहुंची मतपेटियां। -प्रदीप तिवारी/नितिन मित्तल

जोगिंदर सिंह/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 सितंबर
पंजाब विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में जीत का परचम कौन लहरायेगा, इसका फैसला बृहस्पतिवार को पीयू के विभिन्न विभागों के 15889 छात्र-छात्राएं करेंगे। अलग-अलग विभागों में बने 182 पोलिंग बूथ पर मतदान सुबह साढ़े 9 से दोपहर 12 बजे तक होगा और शाम तक परिणाम भी घोषित कर दिये जाएंगे। पीयू कैंपस स्टूडेंट्स कौंसिल (पीयूीएससी) चुनाव में प्रधान सहित कुल चार पदों के लिये 24 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें नौ प्रधान पद की दौड़ में हैं और पांच उप-प्रधानी के लिये ताल ठोक रहे हैं। इसी तरह चार उम्मीदवार सचिव और छह संयुक्त सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।
चुनाव में इस बार सभी की निगाहें प्रधान पद पर हैं क्योंकि इसके लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। नौ में से तीन आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं और छह पार्टी के बैनर पर चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। मजे की बात ये है कि 65 फीसदी लड़कियों वाले पीयू कैंपस में तीन छात्राएं भी प्रधान पद पर अपनी दावेदारी जता रही हैं। एबीवीपी की अर्पिता मलिक, पीएसयू ललकार की साराह शर्मा और अंबेडकर स्टूडेंट फोरम की अलका अध्यक्ष पद के लिये सीवाईएसएस के प्रिंस चौधरी, एनएसयूआई के राहुल नैन, स्टूडेंट फ्रंट के अनुराग दलाल और सोई के तरुण सिद्धू से टक्कर ले रही हैं। मुकुल और मंदीप सिंह आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में खड़े हैं।
उप-प्रधान के लिये एबीवीपी के अभिषेक कपूर, एनएसयूआई के अर्चित गर्ग, सत्थ के करणदीप सिंह, सीवाईएसएस के पैनल तले खड़े यूएसओ के करण भट्टी और आजाद शिवानी भी चुनाव लड़ रहे हैं। सचिव पद के लिये सीवाईएसएस के पैनल पर इनसो के विनीत यादव, एबीवीपी के शिवनंदन रिखी, एनएसयूआई के पारस पराशर और स्टूडेंट फ्रंट के अनुराग दलाल के साथ गठजोड़ में खड़े सोपू के जश्नप्रीत सिंह दावा ठोक रहे हैं। संयुक्त सचिव पद के लिये पुसू के अमित बंगा, आईएसओ के तेजस्वी दलाल, एबीवीपी के जस्सी राणा, एचएसए के शुभम भारद्वाज, एनएसयूआई के यश कपासिया, सीवाईएसएस के पैनल पर एचपीएसयू के रोहित शर्मा चुनाव मैदान में हैं।

Advertisement

127 में से 68 डीआर का होगा चयन

छात्र संघ चुनाव में पंजाब यूनिवर्सिटी स्टूडेंट कौंसिल के अलावा विभाग प्रतिनिधि (डीआर) के भी चुनाव होते हैं। पीयू में 127 डीआर का चयन होता है लेकिन इस बार 59 डिपार्टमेंट में विद्यार्थियों की संख्या 100 से कम होने के कारण डीआर का चयन मात्र 68 पर हो रहा है। प्रात: 11 बजे मतदान पूर्ण होने के बाद कौंसिल के चारों पदाधिकारियों के बैलेट बाक्स कलेक्ट किये जायेंगे और इन्हें जिम्नेजियम हॉल में लाया जायेगा। 12 बजे सभी विभागों में डीआर के मतों की गिनती कर रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। इसके बाद 12 बजे से जिम्नेजियम हॉल में कौंसिल के चारों पदों के लिये गिनती शुरू होगी और गिनती पूरी होने पर रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। 11 सितंबर को विभागों से डीआर का रिजल्ट डीएसडब्ल्यू आफिस भेजा जायेगा और 13 सितंबर को जूलॉजी विभाग के सभागार में प्रात: 11 बजे एक्जिक्यूटिव का चुनाव होगा जिसमें सभी चुने हुए डीआर और पदाधिकारी भाग लेंगे।

प्रधानी के लिए फाइव और थ्री-ईयर लॉ से दो-दो उम्मीदवार

चुनाव में प्रधान पद के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की अर्पिता मलिक और छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाईएसएस) के प्रिंस चौधरी यूआईएलएस फाइव ईयर लॉ विभाग से हैं। एनएसयूआई के राहुल नैन और आजाद उम्मीदवार मुकुल थ्री ईयर लॉ से प्रधान पद की दौड़ में हैं। ऐसे में प्रधानी के लिए यूआईईटी विभाग सेक्टर-25 पर सभी की निगाहें है। हालांकि इस विभाग से भी स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन आफ इंडिया (सोई) ने तरुण सिद्धू को प्रधान पद के लिये खड़ा किया हुआ है।

Advertisement

बड़े विभागों पर सबकी निगाहें

पंजाब विश्वविद्यालय में कुल 15889 वोट हैं जिनमें सबसे ज्यादा वोट यूआइईटी सेक्टर-25 में 2518 हैं। इसी प्रकार से यूआईएलएस में 1950, थ्री ईयर लॉ में 1100,केमिकल इंजीनियरिंग में 624, डेंटल कालेज में 492, यूबीएस में 477, यूआईएएमएस में 435, फिजिक्स 415, केमिस्ट्री में 409 और यूआईपीएस (फार्मेसी) में 421 और यूआईएचटीएम में 402 वोट हैं। थ्री ईयर और फाइव ईयर लॉ से प्रधान पद के दो-दो उम्मीदवार होने के कारण सभी संगठनों की निगाहें यूआईईटी की 2518 वोट पर हैं। डेंटल कालेज के 492 वोट भी बेहद अहम हैं क्योंकि इस बार इस विभाग से कोई भी उम्मीदवार किसी भी ओहदे के लिये मैदान में नहीं है।

Advertisement
Advertisement