मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जाटलैंड में किसके सिर सजेगा विधायक का ताज, आज होगा फैसला

07:27 AM Oct 08, 2024 IST
चरखी दादरी के जनता कॉलेज में मतगणना केंद्र पर तैयारियों का जायजा लेते एसडीएम नवीन कुमार। -हप्र

चरखी दादरी, 7 अक्तूबर (हप्र)
विधानसभा चुनाव में जाटलैंड माने जाने वाले दादरी व बाढड़ा क्षेत्र के 486 बूथों पर हुए लगभग 71 प्रतिशत मतदान के बाद मंगलवार को सभी ईवीएम मशीनों की गिनती होगी। जिससे साबित होगा कि इस क्षेत्र के दादरी व बाढड़ा में विधायक का ताज किसके सिर पर होगा। मौजूदा चुनावी हवा को कांग्रेस, भाजपा व निर्दलीय अपने-अपने पक्ष में बताकर कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भर रहे हैं, वहीं सभी तरह के मतदाताओं की नजरें अब केवल ईवीएम मशीनों से निकलने वाले परिणाम पर लगी हुई है।
बता दें कि दादरी जिले में इस बार 69.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। कुल 406316 मतदाताओं में से 282719 मतदान के दौरान मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र में 71.83 प्रतिशत और दादरी विधानसभा क्षेत्र में 66.44 प्रतिशत मतदान हुआ।
18 उम्मीदवारों की साख दांव पर
दादरी विधानसभा क्षेत्र में कई बड़े चेहरों की साख दांव पर लगी है। पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान के बेटे पूर्व जेल अधीक्षक सुनील सांगवान, कांग्रेस से मनीषा सांगवान, जजपा से पूर्व विधायक राजदीप फोगाट, बसपा के आनंद श्योराण सहित 18 उम्मीदवरों के भाग्य का फैसला होगा। वहीं बाढड़ा में कांग्रेस से पूर्व सीएम बंसीलाल के दामाद सोमवीर सिंह, भाजपा के उमेद पातुवास, इनेलो के विजय पंचगावां, जजपा से कर्नल यशवीर सिंह व निर्दलीय सोमबीर घसौला सहित 16 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद है। मतदान के बाद सभी दलों के कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने तर्को के आधार पर रिपोर्ट कार्ड भी तैयार किया है जिससे दूसरे पक्ष के प्रत्याशियों की चिंता बढ़ा रहे हैं। सोमवार को दिनभर हुक्का के साथ चौपाल से लेकर दुकानों व गली-चौराहों पर लोग अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत का समीकरण बनाने में जुटे रहे।
कोई कांग्रेस की लहर के चलते दोनों सीटों पर जीत बता रहा है तो कोई भाजपा के नये चहरों की जीत बता रहे हैं। बाढड़ा में कुछ लोग निर्दलीय प्रत्याशी सोमवीर घसोला की त्रिकोणीय मुकाबले में जीत बता रहे हैं।
दूसरी पार्टियों के नेताओं के समर्थक भी गुणा-भाग कर अपने-अपने नेताओं की जीत का दावा करते दिखाई दिये।
18 राउंड में होगी मतगणना
चरखी दादरी (हप्र) : दादरी जिला की दोनों विधानसभा की मतगणना का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न हो। यह सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल नरवाल के निर्देशानुसार सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दादरी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम नवीन कुमार और बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम सुरेश कुमार ने सोमवार को मतगणना केन्द्रों की समीक्षा की और तैयारियों का जायजा लिया। रिटर्निग अधिकारियों ने बताया कि दादरी विधानसभा की 8 अक्तूबर को सुबह 8 बजे से स्थानीय जनता महाविद्यालय में होगी। वहीं बाढड़ा विधानसभा की मतगणना जेडीकेडी स्कूल में मतगणना होगी। दोनों मतगणना केंद्रों में 14-14 टेबलें लगाई गई हैं। इन सभी टेबलों पर 18 राउंड में मतगणना का कार्य पूरा होगा। प्रत्येक टेबल पर एक कॉउंटिंग माइक्रो ऑब्जर्वर, एक कॉउंटिंग सुपरवाइजर व एक कॉउंटिंग असिसटेंट मौजूद रहेंगे। पोस्टल बैलेट की कॉउंटिंग के लिए 6 टेबल अलग से लगाई गई हैं।

Advertisement

Advertisement