For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जिन्हें छूना एआई के बूते की बात नहीं

08:46 AM Sep 15, 2024 IST
जिन्हें छूना एआई के बूते की बात नहीं
Advertisement

कविता संघाइक
जिस गति से हर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग होने लगा है उसके मद्देनजर आने वाले कुछ ही साल में एआई के इस्तेमाल के जरिये ऑटोमेशन की वजह से इंसान की बहुत सी भूमिकाएं सीमित हो जाएंगी। हालांकि जिन नौकरियों में इमोशनल इंटेलीजेंस, मानव निर्णय, क्रिएटिविटी और जटिल समस्या समाधान के कौशल की जरूरत है, वहां शायद ही कोई असर हो। जो जानिये किस-किस प्रोफेशनल व बिजनेस को रिप्लेस कर सकती है एआई :

Advertisement

एआई की जद में हैं ये क्षेत्र

इनवेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैश की हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के कारण दुनियाभर में 30 करोड़ नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। इसका असर मीडिया समेत कई सेक्टर्स पर व्यापक तौर पर पड़ेगा। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो एआई इंसानों से बेहतर रूप से काम कर सकता है। मीडिया सेक्टर में एआई ने विज्ञापन, मार्केटर्स, जर्नलिस्ट और कंटेंट प्रोड्यूसर्स की भूमिकाओं को इनोवेशन और टेक्नोलॉजी से रीशेप कर दिया है। इसके अलावा ज्यादा खतरा सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, ग्राफिक डिजाइनिंग, लीगल एंड अकाउंटिंग सर्विस, फाइनेंस के फील्ड में हो सकता है। मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस और कस्टमर सर्विस जैसी नौकरियां प्रभावित हो सकती हैं।

बैंकिंग एवं वित्त क्षेत्र के जॉब

बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने पहले ही एआई तकनीक विकसित करना शुरू कर दिया है। जनरेटिव एआई ग्राहकों को निवेश की सलाह से लेकर बहुत तेजी से उनके वित्तीय डेटा का विश्लेषण कर देता है। जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्लेरिकल नौकरियां प्रभावित होंगी। वित्तीय संस्थानों ने पहले ही अपनी वेबसाइटों और एटीएम में सेल्फ सर्व का विकल्प जोड़कर प्रतीक्षा समय घटाना शुरू कर दिया है।

Advertisement

रिसेप्शनिस्ट, ग्राफिक डिज़ाइनर

एआई फाइनांस और रिटेल सेक्टर में नौकरियों को प्रभावित करेगा। हर क्षेत्र में एडमिनिस्ट्रेटिव भूमिकाएं भी प्रभावित होंगी। कई दफ्तरों ने ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम, बूथ पर सेल्फ सर्विस का विकल्प देकर और एप या बेबसाइट के जरिये रिसेप्शनिस्ट के काम को रिप्लेस कर दिया है। इसी तरह ग्राफिक डिजाइनर की जगह डेल-ई व केनवा जैसे प्लेटफॉर्म एआई जनरेटिड आर्ट उपलब्ध करवा रहे हैं।

एआई की रेंज से बाहर कार्यक्षेत्र

राज नेता और सरकारी अधिकारी : सच है कि कुछ क्षेत्रों और विभागों ने पहले से ही जनरेटिव एआई और ऑटोमेशन के कारण नौकरी में गिरावट दर्ज की है। इस तकनीकी परिवर्तन से परे, नीति को आकार देने और आबादी तक विचारों को पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य एआई की पहुंच में नहीं है। यह काम नेता और सरकारी अधिकारी बखूबी कर सकते हैं।
रचनात्मक कलाएं : रचनात्मकता यानी क्रिएटिविटी ह्यूमन आर्ट है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि एआई कितनी उन्नत है, यह साफ है कि वह ह्यूमन टच जो इनसान दे सकता है, एआई द्वारा मुमकिन नहीं। गायन, रचनात्मक लेखन, वाद्ययंत्र बजाना भी एआई के बस की बात नहीं।
स्वास्थ्य देखभाल : एआई कभी भी डॉक्टरों, नर्सों और फार्मासिस्टों की जगह नहीं ले सकता। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए एआई पर भरोसा करना नासमझी है। हालांकि एआई निदान और उपचार में सहायता कर सकता है। मरीजों के साथ पर्सनल रिलेशन बनाने और उनकी स्थिति का आकलन करने के लिए डॉक्टर की ही जरूरत होती है। वहीं स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की विशेषज्ञता बेजोड़ है।
शिक्षण कार्य : अध्यापक और प्रोफेसर शिक्षा के प्रदाता हैं। उनका काम वह है जिसे एआई कभी पूरी तरह नहीं छीन सकता। भले ही ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन एजुकेशन का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है, बच्चे होमवर्क पूरा करने के लिए एआई की मदद लेते हैं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फिलहाल यहां भी रियल इंटेलिजेंस को पूरी तरह पछाड़ नहीं पाएगी। क्लासरूम की भूमिका अभी भी सार्थक है।
सामाजिक कार्यकर्ता : भले ही हमें एआई जनरेटिड कंटेंट और वीडियो से बहुत कुछ समझने में आसानी होती है लेकिन प्रैक्टिकल तौर पर सामाजिक कार्यकर्ताओं की भूमिका को एआई पूरी तरह नहीं प्रभावित कर सकता है। सामाजिक कार्यकर्ता लोगों की मदद के लिये उनके साथ बैठकर बातचीत करते हैं, मदद मुहैया करवाते हैं।
सामान्य स्किल्स वाले जॉब : प्लंबिंग, पेंटिंग, बिजली रिपेयर, शारीरिक श्रम जैसी नौकरियां भी ऐसी हैं जिन्हें एआई रिप्लेस नहीं कर सकता। एआई दीवारों के लिए सही रंग का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है, लेकिन अभी तक पेंट नहीं कर सकता!
शेफ और बेकर्स : कूलीनरी क्षेत्र के लोगों को भी एआई का खतरा नहीं है। भले ही एआई अपने ब्राउज़िंग कौशल से 100 साल पुरानी रेसिपी की खोज ले लेकिन डिश बनाने के लिये वह स्क्रीन से बाहर नहीं आ सकता।
प्रोफेशनल एथलीट : तकनीक कहीं भी पहुंच जाये लेकिन क्या आप क्रिकेट, बास्केटबॉल, हॉकी, फुटबॉल, आर्चरी, बेसबॉल, थ्रोबॉल, जैवलिन थ्रो, बॉक्सिंग जैसे खेलों में प्रोफेशनल खिलाड़ियों की जगह एआई की कल्पना नहीं कर सकते। ... तो इस सेक्टर को सेफ समझिए।
कृषि उपकरण ऑपरेटर : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट के अनुसार, एआई द्वारा प्रतिस्थापित न किए जाने वाले व्यवसायों में सबसे ऊपर कृषि क्षेत्र की नौकरियां हैं। कृषि उपकरण ऑपरेटर इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय एआई-प्रूफ नौकरी होगी।
परिवहन सेवा : भारी ट्रक और बस चालक की नौकरियों को एआई द्वारा रिप्लेस नहीं किया जा सकेगा। वैसे सालों से चर्चा है कि ऑटोमेटिक वाहन जो ड्राइवर लैस होंगे, एआई की मदद से परिवहन सेवा को रिप्लेस करेंगे लेकिन बीते कई सालों से इस क्षेत्र में कुछ खास तरक्की नहीं की, बल्कि यह क्षेत्र एआई को अपने सिस्टम में शामिल करने के लाभ तलाश रहा है। जैसे-जैसे अमेज़ॉन और वॉलमार्ट जैसी कंपनियां बढ़ती रहेंगी, कम से कम समय में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए और अधिक डिलिवरी ब्यॉयज, गर्ल्स की आवश्यकता होगी।

Advertisement
Advertisement