For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सर्वसम्मति न होने पर स्वयं मतदान कर चुन लिया पंच!

08:00 AM Oct 08, 2024 IST
सर्वसम्मति न होने पर स्वयं मतदान कर चुन लिया पंच
बुढलाडा में सर्वसम्मति से बनी पंचायतों का सम्मान करते विधायक बुध राम।- निस
Advertisement

बठिंडा, 7 अक्तूबर (निस)
पंजाब में 15 अक्तूबर को पंचायत चुनाव होने वाले हैं और इससे पहले पंजाब के कई गांवों में सर्वसम्मति से पंचायतें चुनी जा चुकी हैं। आज मानसा जिले के दरियापुर गांव के लोगों ने एक अनोखी पहल की है। पंचायत चुनाव से पहले ही ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से गांव की पंचायत का चुनाव कर लिया है, लेकिन पंच के चुनाव में सर्वसम्मति न होने के कारण ग्रामीणों ने अनोखा कदम उठाया। वार्ड में पंच का चुनाव करने पर सर्वसम्मति नहीं हुई, जिसके चलते वार्ड वासियों द्वारा खुद ही पोलिंग एजेंट और चुनाव अधिकारी बनकर वोटिंग करवाई और पंच का चुनाव करने के लिए गांव वासियों द्वारा पीपे पर दोनों पंच के उम्मीदवारों की फोटो लगाकर खुद ही मतदान कर लिया, पंच का चुनाव भी खुद ही कर लिया।
इस गांव वालों को ना तो सरकारी अफसरों की और ना ही सुरक्षा कर्मचारियों की जरुरत पड़ी। इस दौरान रघवीर सिंह को 94 वोट और लछमन सिंह को 57 वोट मिलने के बाद रघवीर सिंह को पंच चुना गया है। जिसके चलते शांतिपूर्वक का पंच का चुनाव हो गया। अब इस गांव द्वारा सर्वसम्मति से पूरी पंचायत चुन ली गई है। सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायत की पंजाब में में चर्चा हो रही है, वहीं ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने अपने गांव में भाईचारा बनाए रखने के लिए ऐसा विशेष कदम उठाया है।

Advertisement

बुढलाडा हलके में 15 पंचायतें सर्वसम्मति से बनीं : विधायक बुद्ध राम

संगरूर (निस) : आप के कार्यकारी प्रधान और आप विधायक बुद्धराम ने अपने कार्यालय में बुढलाडा हलके से सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों का सम्मान करते हुए कहा कि हमारी पार्टी लोकतंत्र में विश्वास करती है। हम भाईचारा बनाए रखना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के 85 गांवों में से 15 पंचायतें सर्वसम्मति से चुनी गई हैं, कई गांवों में सदस्य भी सर्वसम्मति से चुने गए हैं जिससे गांवों में सामुदायिक एकता मजबूत हुई है और गांवों का विकास भी अच्छे तरीके से हो रहा है। उन्होंने पंचों/सरपंचों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायतों को पंजाब सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा और प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाए जाएंगे। इस मौके पर हलका विधायक ने कहा कि गांव अचानक, रिउंद कलां, दरियापुर कलां, दरियापुर खुर्द, गुरने खुर्द, ससपाली, फरीद के, जलवेड़ा, बीरेवाला डोगरा, अकबरपुर खुडाल, धर्मपुरा, खीवा मीहन सिंह वाला, तलबवाला, गोरखनाथ, आलमपुर में पंचायत सर्वसम्मति से चुन ली गयी है। इस मौके पर उनके साथ नगर कौंसिल प्रधान सुखपाल सिंह, सोहना सिंह कलीपुर चेयरमैन सेंट्रल कोआपरेटिव बैंक जिला मानसा, गुरदर्शन सिंह पटवारी, रणजीत सिंह फरीद के चेयरमैन (मार्केट कमेटी बोहा) भी मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement