मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

केजरीवाल ने थपथपाई खुद की पीठ तो मनोहर, शिवराज और सुखबीर ने घेरा

07:33 AM Nov 07, 2023 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 6 नवंबर
बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा को लेकर आप संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा एक्स पर किए पोस्ट से सियासत गरमा गई है। उनके एक बयान से यह 4 राज्यों का मामला बन गया है। केजरीवाल ने हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना पर चुटकी लेते हुए कहा कि पहले दिल्ली सरकार ने इसकी शुरुआत की थी। अब दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा सरकार यह योजना लेकर आई है।
उनकी पोस्ट पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ही नहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा अकाली नेता सुखबीर सिंह बादल ने केजरीवाल को घेर लिया। केजरीवाल के दावे को ‘झूठा’ बताते हुए तीनों ने अपने-अपने यहां पहले से चल रही या शुरू की गई योजना का उल्लेख किया। इस घमासान के बीच केजरीवाल का एक और ट्वीट आया। इसमें उन्होंने पंजाब के सीएम भगवंत मान द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा का जिक्र किया।
केजरीवाल के अनुसार, दिल्ली सरकार अब तक 75 हजार से अधिक लोगों को तीर्थ यात्रा करवा चुकी है। अब इसी तर्ज पर पंजाब सरकार ने भी योजना शुरू की है। दो नवंबर को करनाल में अंत्योदय महासम्मेलन के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा सरकार की ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना का शुभारंभ किया था। इसके तहत 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अयोध्या, वाराणसी आदि तीर्थों के दर्शन करवाए जाएंगे।
केजरीवाल के ट्वीट के बाद हरियाणा, पंजाब व मध्य प्रदेश के नेताओं ने उन्हें (केजरीवाल) पर पलटवार करते हुए कहा, यह योजना तो तब की चल रही है, जब ‘आप’ अस्तित्व में भी नहीं आई थी। शिवराज चौहान ने तो यहां तक कह दिया कि आप (केजरीवाल) तो अब यात्रा शुरू कर रहे हैं। हमारे यहां तो अब बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करवाई जा रही है। साथ ही, केजरीवाल को नसीहत दी है कि कम से कम तीर्थों के बारे में तो झूठ मत बोलिए।
केजरीवाल ने फिर झूठ बोला : अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने फिर दूसरा झूठ बोला है। उन्होंने यह कहकर कि दिल्ली सरकार ने पहली बार मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा दर्शन योजना आरंभ की थी, बहुत ही गलत बयानबाजी की है। सच्चाई यह है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने 2016 में सभी धर्मों के लोगों के सपनों को पूरा करते हुए तीर्थ स्थलों की यात्रा मुफ्त कराने संबंधी योजना आरंभ की थी। हमने हरमंदिर साहिब, नांदेड साहिब, माता वैष्णो देवी, अजमेर शरीफ, वाराणसी, माता चिंतपूर्णी, सालासर बालाजी महाराज और चेन्नई तक की यात्राएं कराई हैं।
झूठ के शीशमहल से बाहर निकलें : मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल जी, झूठ के अपने शीशमहल से बाहर निकलिए और आंखें खोलकर देखिए। जब आम आदमी पार्टी का अस्तित्व भी नहीं था, तब से मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन करवा रही है। भाजपा की हमारी सरकार ने 2012 में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना आरंभ की थी और अब तो हम हवाई जहाज से भी यात्राएं करा रहे हैं।

Advertisement

हमारी सरकार से सीख रही भाजपा

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पूरे देश में अब तक केवल दिल्ली में चल रही थी। पहली बार दिल्ली में आप सरकार ने इस योजना को शुरू किया। योजना के तहत हम दिल्ली के करीब 75 हजार से ज्यादा बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवा चुके हैं। हमें खुशी है कि भाजपा हमारी सरकार से सीख लेकर काम कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को यदि इस योजना के क्रियान्वयन में कोई परेशानी आए तो वे हमसे सलाह ले सकते हैं।
-अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर की पोस्ट में जो लिखा।

प्रदूषण से लोगों की रक्षा कीजिए

म्हारा धाकड़ हरियाणा हर योजना के कार्यान्वयन में पूरी तरह से सक्षम है। दिल्ली में प्रदूषण की जिम्मेदारी लेते हुए नागरिकों की रक्षा कीजिए। इस संकट के समय में दिल्ली छोड़कर दूसरे राज्यों में घूमकर चुनाव प्रचार करना आपकी गैर-जिम्मेदारी का परिचायक है। अगर दिल्ली का शासन चलाने में कोई तकलीफ आए तो हमसे पूछ लीजिएगा। आप की मदद करने में हमे बड़ी खुशी होगी।
-मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के मुख्यमंत्री
Advertisement

Advertisement