For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

करनाल एशिया की सबसे बड़ी मंडी में गेहूं की खरीद शुरू

10:10 AM Apr 11, 2024 IST
करनाल एशिया की सबसे बड़ी मंडी में गेहूं की खरीद शुरू
करनाल स्थित नई अनाजमंडी में बुधवार को गेहूं की सरकारी खरीद करवाते एजेंसी अधिकारी व एसोसिएशन प्रधान। -हप्र
Advertisement

रमेश सरोए/हप्र
करनाल, 10 अप्रैल
एशिया की सबसे बड़ी अनाजमंडी करनाल में बुधवार से पंचायत नई अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन प्रधान रजनीश चौधरी की दुकान से गेहूं की विधिवत रूप से खरीद शुरू हो गई। खरीद शुरू होने से किसान काफी उत्साहित नजर आए।
खरीद शुरू करवाने के दौरान पंचायत नई अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान रजनीश चौधरी, खादय आपूर्ति विभाग के इंसपेक्टर सज्जन मान, हैफेड से मनीष कुमार, वेयर हाउस विकास त्यागी, मार्केट बोर्ड से संदीप सचदेवा, महेंद्र गर्ग, राजेंद्र गुप्ता, चंद्र प्रकाश टक्कर, शमशेर सिंह, राजेश अरोड़ा, दीपक आनंद, राजेंद्र खोखर, विनोद सिंगला, जितेंद्र, तेजी, अजय, रिंकू गोयल सहित काफी संख्या में आढ़ती मौजूद रहे। एसोसिएशन प्रधान रजनीश चौधरी ने बताया कि बुधवार से गेहूं की सरकारी बोली शुरू हो गई, समर्थन मूल्य पर गेहूं बिक रहा हैं। फूड सप्लाई विभाग, हैफेड, हरियाणा वेयर हाउस तीन एजेंसियां गेहूं की सरकारी खरीद कर रही हैं। मार्केट कमेटी सचिव संदीप सचदेवा ने बताया कि मंडी में बिजली-पानी व शौचालयों की व्यवस्था दुरुस्त हैं।
मंगलवार को कुंजपुरा, घरौंडा की अनाजमंडी में 2850 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई थी। बता दें कि पिछले साल 75 लाख क्विंटल गेहूं की सरकारी खरीद की गई थी। इस बार भी उम्मीद है कि खरीद पिछले साल से ज्यादा हो जाए, क्योंकि मौसम फसल के अनुकूल रहा हैं।

यूपी बॉर्डर पर पुलिस का पहरा

करनाल में बुधवार को गेहूं की खरीद के साथ ही प्रशासन ने करनाल-यूपी बार्डर पर पुलिस को तैनात कर दिया ताकि सीमांत प्रदेश के किसान फसल लेकर मंडी में न आ सकें। इसी बात को लेकर किसानों ओर आढ़तियों में सरकार के खिलाफ रोष बना हुआ हैं। आढ़तियों व किसानों का कहना है कि वे इसी देश के किसान हैं ओर उन्हें मंडियों में फसल बेचने का हक हैं। लेकिन शासन प्रशासन उनके हकों को छीनने के लिए पुलिस को बॉर्डर पर तैनात कर देता हैं।

Advertisement

नमी की जांच के बाद शुरू हुई प्रक्रिया

सिरसा में बुधवार को खरीद शुरू करवाते मार्केट कमेटी सचिव विरेंद्र कुमार व मंडी प्रधान मनोहर मेहता। -हप्र

सिरसा, 10 अप्रैल (हप्र)
सिरसा अनाज मंडी में बुधवार से गेहूं की सरकारी खरीद विधिवत रूप से शुरू हो गई है। आढ़ती एसोसिएशन सिरसा के प्रधान मनोहर मेहता तथा मार्केट कमेटी के सचिव विरेंद्र कुमार ने सहकारी समिति के मैनेजर राजकुमार की देखरेख में गेहूं की खरीद आरंभ करवाई। इस मौके पर आढ़ती एसोसिएशन के उपप्रधान प्रेम बजाज, सचिव दीपक मित्तल, कोषाध्यक्ष कुणाल जैन, सह सचिव महावीर शर्मा, उपप्रधान सुशील कस्वां, डीएफएससी विभाग से अमित राठी व आनंद शर्मा, मार्केट कमेटी के सुपरवाइजर रामचंद्र भी मौजूद थे।
बुधवार दोपहर बाद नई अनाजमंडी की दुकान नंबर 49 से फर्म रामचंद्र कश्मीर चंद से गेहूं की खरीद शुरू हुई। प्रधान मनोहर मेहता एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ उक्त फर्म पर पहुंचे। उधर, मार्केट कमेटी सचिव विरेंद्र कुमार भी पहुंचे। पहले गेहूं में नमी की जांच की गई। प्रधान मेहता ने बताया कि इस बार सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। यानी, गेहूं की खरीद 2275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी।

जगाधरी अनाज मंडी में बुधवार को खरीद का जायजा लेते एसडीएम जगाधरी सोनू राम। -निस

जगाधरी (निस) : जगाधरी की अनाज मंडी में बुधवार को गेंहू की खरीद शुरू हो गई। इस दौरान एसडीएम जगाधरी सोनू राम ने मंडी का दौरा कर खरीद का जायजा लिया। उन्होंने स्वयं गेहूं को चेक किया। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद के दौरान किसानों व आढ़तियों को किसी भी प्रकार परेशानी नहीं होनी चाहिए। एसडीएम सोनू राम ने बताया कि गेहूं की एमएसपी पर सरकारी खरीद की जा ही है। उन्होंने गेहूं में नमी की मात्रा की भी जांच की व सफाई व्यवस्था पर संतोष जाहिर किया। सोनू राम ने गेहूं की बोरी का भी वजन करवा कर चेक किया। उन्होंने डीएफएससी को निर्देश दिए कि खरीदे गए गेहूं की लिफ्टिंग समय पर होनी चाहिए। वहीं मार्केट कमेटी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी विशाल गर्ग ने बताया कि आज 3 हजार क्विंटल गेंहू की खरीद हुई है। यह खरीद हैफेड़ व वेयर हाउसिंग खरीद एजेंसी ने की है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×