मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मंडियों में गेहूं भीगा, खेतों में खड़ी फसल को भी नुकसान

07:55 AM Apr 24, 2024 IST
अमृतसर की भगतांवाला अनाज मंडी में मंगलवार को बारिश से बचाने के लिए गेहूं को ढकते मजदूर। -विशाल कुमार
Advertisement

संगरूर, 23 अप्रैल (निस)
मालवा क्षेत्र में अचानक हुई भारी बारिश से अनाज मंडियों में पड़ा किसानों का गेहूं भीग गया। इस क्षेत्र में कई जगह हल्की ओलावृष्टि भी हुई। मंडियों में नमी के नाम पर एजेंसियों द्वारा खरीद न करने से किसानों को पहले ही परेशानी हो रही थी लेकिन बरसात से परेशानी और बढ़ गई है। बारिश के कारण गेहूं की कटाई भी रुक गई है।
बेमौसमी बारिश ने मंडियों में खरीद व्यवस्था की भी पोल खोल दी है। मंडियों में खुले आसमान के नीचे पड़ी किसानों की गेहूं की फसल भीग गई है। किसानों ने कहा कि वे दो-तीन दिन से अनाज मंडी में बैठे हैं, लेकिन निर्धारित मानक से अधिक नमी रहने के कारण सरकारी खरीद एजेंसियां ​​गेहूं नहीं खरीद रही हैं। उन्होंने कहा कि आढ़तियों ने उन्हें गेहूं अपने घर ले जाने की सलाह दी है क्योंकि बारिश के कारण नमी बढ़ गई है। किसानों ने बताया कि बारिश से खेतों में पकी हुई फसल को काफी नुकसान हुआ है। कल रात और आज दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदलने के कारण गेहूं की कटाई का काम रुक गया है। अचानक हुई बारिश से खेतों में गेहूं व सरसों की पकी फसल जमीन पर बिछ गईं। बाजारों में बिकने वाली खुली फसलें भी भीग गईं।

बारिश और तेज हवाओं के कारण शहर के निकटवर्ती गांव नौशेरा खुर्द में खेत में बिछी पकी फसल के बीच मायूस बैठा एक किसान।-विशाल कुमार

जल्द मिलेगा उचित मुआवजा : नीना मित्तल

राजपुरा (निस) : वर्षा व ओलावृष्टि से फसलों काे हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए विधायक नीना मित्तल ने गांव खिज़रगढ कनूर व रामपुर कलां का दौरा किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को खराब हुई फसलों की जल्द गिरदावरी करवा कर किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलाने के निर्देश दिये। नीना मित्तल ने बताया कि बीते दिनों हुई ओलावृष्टि से फसलों व सब्जियों, तरबूज, खरबूज, भिंडी, करेला, मिर्च आदि की फसलों काे भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को जल्द गिरदावरी करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस मौके पर ब्लॉक अध्यक्ष लक्की संधू, ब्लॉक अध्यक्ष जसविंदर सिंह लाला खालौर, ब्लॉक अध्यक्ष गुरजीत सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह, पंकज लूथरा, हरिंदर सिंह सरपंच रामपुर कबीला, हरमिंदर सिंह हनी, नरिंदर सिंह, हाकम सिंह, मलकीत सिंह, अवतार सिंह खिज्जरगढ़, बलवीर सिंह, गुरमेल सिंह नंबरदार, रणजीत सिंह और हैप्पी आदि भी मौजूद थे।

Advertisement

उठान में तेजी लायें अधिकारी

डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल ने जिले की अनाज मंडियों में चल रही गेहूं खरीद प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को खरीदे गए गेहूं के उठान में तेजी लाने के आदेश दिए हैं। आज जिला के सभी उपमंडल मजिस्ट्रेट, डीएफएससी, जिला मंडी अधिकारी और विभिन्न खरीद एजेंसियों के जिला प्रबंधकों की समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी अधिकारी अनाज मंडियों का लगातार दौरा करें और निर्धारित समय के भीतर हर व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिले की अनाज मंडियों में कल शाम तक 4 लाख 83  हजार मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है, जो अनुमानित कुल आवक 9 लाख मीट्रिक टन का लगभग 55% है।

Advertisement
Advertisement