मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अनाज मंडियों में गेहूं की आवक शुरू, नमी के चलते खरीद नहीं

10:37 AM Apr 07, 2024 IST
करनाल में शनिवार को अनाज मंडी में लगी गेहूं की ढेरी। -हप्र

करनाल, 6 अप्रैल (हप्र)
एशिया की सबसे बड़ी अनाजमंडी में शनिवार को गेहूं की आवक शुरू हो गई। शनिवार को 2 किसान मंडी में गेहूं की फसल लेकर पहुंचे, लेकिन फसल में नमी की मात्रा ज्यादा होने के चलते फसल खरीदी नहीं जा सकी। मंडी प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि सोमवार या मंगलवार को मंडियों में गेहूं की आवक सही प्रकार से शुरू होगी, क्योंकि फसल कटाई का सीजन जोर पकड़ने लगा है।
मंडी सचिव संदीप सचदेवा ने बताया कि मंडी में किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी, किसान की फसल तुरंत बिके, इसकी पूरी तैयारी की हुई हैं। गेटपास काटने के लिए कर्मचारियों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है। पेयजल व टॉयलेट, साफसफाई की व्यवस्था ठीक हैं।
शनिवार को दो या तीन किसान मंडी में गेहूं की फसल लेकर पहुंचे हैं, लेकिन फसल में नमी की मात्रा 15 प्रतिशत से भी अधिक पाई गई। जिसके चलते गेहूं की खरीद न हो सकी। उन्होंने किसानों से अपील कि है कि वे गेहूं को सूखाकर व साफ करके ही मंडी में लाए, जिससे उन्हें फसल बेचने में कोई परेशानी न हो। बता दे कि जिले में करीब 4 लाख 20 हजार एकड़ में गेहूं की फसल लगी हुई हैं। पिछले साल की बात करें तो जिले की मंडियों में से करीब 75 लाख क्विंटल गेहूं की खरीदी की गई थी। इस बार फसल के अनुरूप मौसम देखते हुए करीब 85 लाख क्विंटल गेहूं का उत्पादन होने का अनुमान हैं।
पानीपत (हप्र) : बाबरपुर अनाज मंडी में गेहूं की एक ढेरी को छोड़कर किसी मंडी में गेहूं की आवक नहीं हुई है।
बाबरपुर अनाज मंडी में आई गेहूं की फसल में भी निर्धारित 12 प्रतिशत से ज्यादा नमी होने पर शनिवार को खरीद नहीं हो पाई।

Advertisement

समालखा मंडी में 380 क्विंटल गेहूं पहुंचा

समालखा (निस) : समालखा अनाज मंडी में शनिवार को 380 क्विंटल गेहूं पहुंचा, लेकिन नमी ज्यादा होने की वजह से खरीद नहीं हो सकी। मार्केट कमेटी सचिव सविता जैन के मुताबिक गेहूं की तीन ढेरियां पहुंची है, जिसमें 18,19 ओर 21 प्रतिशत नमी होने की वजह खरीद नहीं हो सकी। उधर एडीसी डाॅ़ पंकज यादव गेहूं खरीद की तैयारियों का जायजा लेने समालखा मंडी में पहुंचे। उन्होंने एसडीएम अमित कुमार व मार्किट कमेटी सचिव सविता जैन व मंडी सुपरवाइजर संदीप के साथ मंडी में सरसों व गेहूं की फसल खरीद की तैयारियों का जायजा लिया। एडीसी ने मौके पर खड़े किसानों व आढ़तियों से भी बात की। एडीसी डॉ पंकज ने स्वीकार किया कि ई खरीद पोर्टल को लेकर किसानों को फसल बेचने में परेशानी हो रही है। सोमवार दोपहर तक पोर्टल की सारी दिक्कतों का समाधान कर दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement