For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Weather Update: जून का महीना सामान्य से अधिक गर्म और उमस भरा रहने की उम्मीद

06:55 PM May 28, 2024 IST
weather update  जून का महीना सामान्य से अधिक गर्म और उमस भरा रहने की उम्मीद
मंगलवार को चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी में चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए छाते के साथ लड़कियां। ट्रिब्यून फोटो: रवि कुमार
Advertisement

ट्रिब्यून नेटवर्क, चंडीगढ़, 28 मई

Weather Update: भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों के लिए मौसम को लेकर कुछ अच्छी खबर आती दिख रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, "उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गंभीर हीटवेव की स्थिति 30 मई से धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है"।

Advertisement

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी के प्रवेश के कारण उत्तर पश्चिम में तूफान की गतिविधि और पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश की उम्मीद है, लेकिन यह राहत लंबे समय तक नहीं रहेगी, क्योंकि जून का महीना सामान्य से अधिक गर्म और उमस भरा रहने की उम्मीद है।

मानसून पटरी पर

Advertisement

इस बीच, अगले तीन से चार दिनों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाां अनुकूल बनी हुई हैं।  मानसून वर्षा "सामान्य से ऊपर" होने की उम्मीद है।

जून गर्म व उमस भरा

जून का महीना दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब सहित उत्तर-पश्चिम में 'गर्म और उमस भरा' होगा और उमस के कारण क्षेत्र में लू के दिन बढ़ जाएंगे। इसके अलावा, आईएमडी के अनुसार, इस क्षेत्र में जून में अधिक गर्मी वाले दिनों का भी अनुभव होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×