मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल में मौसम का रेड अलर्ट !

08:02 AM Aug 23, 2023 IST
शिमला में मंगलवार को भारी बािरश के कारण्ा क्षतिग्रस्त सड़क । -प्रेट्र

शिमला, 22 अगस्त(हप्र)
हिमाचल प्रदेश पर अगले 72 घंटे भारी हैं। इनमें से 24 घंटे सबसे अधिक भारी हैं। मौसम विभाग ने आज सायं भारी से बहुत भारी वर्षा के अलर्ट का स्तर ऑरेंज से बढ़ाकर रेड कर दिया है। देर सायं अलर्ट के स्तर में की गई वृद्धि के अनुसार बुधवार 23 अगस्त सुबह 8.30 बजे तक प्रदेश के आठ ज़िलों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। भारी से बहुत भारी वर्षा का ये रेड अलर्ट लाहौल-स्पीति, किन्नर, कांगड़ा और चम्बा ज़िलों को छोड़ कर अन्य सभी ज़िलों के लिए जारी किया गया है।
मौसम विभाग ने राज्य में 23 और 24 अगस्त को 10 ज़िलों बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन, ऊना में भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने इस दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है।
यही नहीं मौसम विभग ने राज्य के चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, सोलन और सिरमौर में फ्लैश फ्लड की चेतावनी भी जारी की है। विभाग ने कहा है कि इन ज़िलों में भारी से बहुत भारी वर्षा से अचानक बाढ़ आ सकती है। आज भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सुबह से वर्षा होती रही।
राजधानी शिमला के ही कार्ट रोड पर पुराने बस अड्डे से छोटा शिमला के लिये यातायात फिर से बन्द कर दिया गया है। इस सड़क पर आज ही यातायात बहाल किया गया था, लेकिन भारी वर्षा के बाद हिमलैंड के पास खरतनाक हुए भवनों के पास फिर से भूस्खलन के चलते इस सड़क को बन्द करना पड़ा है।

Advertisement

शिमला और बिलासपुर में शिक्षण संस्थान बन्द

मौसम के रेड और ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए शिमला ज़िला में 23 और 24 अगस्त को सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान, व्यावसायिक शिक्षण संस्थान और आंगनबाड़ी केंद्र बन्द रहेंगे, जबकि बिलासपुर जिले में 23 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान बन्द रहेंगे।

उत्तराखंड में 244 सड़कें बंद यमुना में बहा महाराष्ट्र का युवक, मौत

देहरादून (एजेंसी) : उत्तराखंड में जगह-जगह बारिश और भूस्खलन के कारण हालात काफी बिगड़ चुके हैं। एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में 244 सड़कें बंद हैं। इस बीच, ऋषिकेश में 86.2 मिमी, देहरादून में 80.8, काशीपुर में 80, जौलीग्रांट में 78.2, कोटद्वार में 75, हरिद्वार और लक्सर में 60 मिमी बारिश दर्ज की गयी। मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को लिए टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र को 24 घटे अलर्ट पर रखा गया है। भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली से वापस आते ही राज्य आपातकालीन केंद्र पहुंचकर हालात का जायजा लिया। इस बीच, यमुनोत्री धाम के दर्शन करने के बाद लौट रहा महाराष्ट्र के कुछ लोगों का एक दल यमुनोत्री-बड़कोट मार्ग पर किसाला पुल के पास नहाने के लिए रुका। इसी दौरान महाराष्ट्र के औरंगाबाद के भाव साहेब श्याम राव (42) के रूप का पैर फिसल गया और वह नदी में डूब गए। घटनास्थल से लगभग दो किलोमीटर दूर उनका शव नदी के बीच पत्थरों में फंसा हुआ मिला। उधर, टिहरी के चंबा में सोमवार को हुए भूस्खलन में लापता पांचवें व्यक्ति का शव बरामद कर लिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
himachal newshimachal rainred alert