For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में सटीक नहीं निकल रहे मौसम विभाग के पूर्वानुमान

07:52 AM Jul 02, 2024 IST
हिमाचल में सटीक नहीं निकल रहे मौसम विभाग के पूर्वानुमान
Advertisement

शिमला, 1 जुलाई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में मानसून भले ही पूरी तरह सक्रिय हो गया है और अधिकांश स्थानों पर मानसून की वर्षा भी हुई है, बावजूद इसके मौसम विभाग के पूर्वानुमान सटीक नहीं निकल रहे हैं। मौसम विभाग मानसून के प्रदेश में पहुंचने के पहले दिन से ही राज्य के अधिकांश जिलों के लिए भारी और बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी कर रहा है लेकिन फिलहाल ये सारे अलर्ट सही नहीं निकले हैं।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ऑरेंज अलर्ट के बीच आज प्रदेश में कई स्थानों पर 115 मिमी बारिश हाेनी चाहिए थी लेकिन पूरे प्रदेश में आज पहली जुलाई काे महज 2.8 मिमी ही बारिश हुई जाे सामान्य से 33 प्रतिशत कम है। साेमवार काे 5 जिलाें में कहीं-कहीं पर ही मानसून की सक्रियता देखने काे मिली। इस दौरान चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और साेलन जिले में हल्की बारिश दर्ज की गई। बीते 24 घंटों के दौरान चुवाड़ी में 64, भरेड़ी में 39, पांवटा में 38, राजगढ़ में 32, भाेरंज में 28, सलूणी में 22, कांगड़ा में 11, मनाली में 10, धर्मपुर में 8 और देहरा में 6 मिमी बारिश हुई। शेष जगह माैसम खराब ताे बना रहा लेकिन बारिश नहीं हुई। इससे लाेगाें काे उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

6 जुलाई तक राज्य में लगातार बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने 6 जुलाई तक राज्य में लगातार बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग ने 2 और 3 जुलाई काे फिर से भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर जिलाें के लिए जारी किया गया है। इसके बाद 3 से 6 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 6 और 7 जुलाई को मानसून के साथ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे अच्छी बारिश की संभावना है।

Advertisement

सोलन जिले में कल तक भारी वर्षा, आंधी की चेतावनी

सोलन (निस): उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने बताया कि मौसम विज्ञान केन्द्र शिमला द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 3 जुलाई तक सोलन ज़िला में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि खराब मौसम में बारिश व भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों तथा पहाड़ी भागों में जाने से परहेज करें। इस बारे में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी भी जारी की गई है। इसके अनुसार इस अवधि में खराब मौसम में ट्रैकिंग करना तथा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाना खतरनाक हो सकता है, इसलिए इससे बचें। बिजली चमकने की सूरत में कम से कम 30 मिनट तक घरों या सुरक्षित इमारतों के अंदर रहें, नदी-नालों के किनारे न जाएं, क्योंकि बरसात में अचानक जलस्तर बढ़ने का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि लोग किसी भी आपातकालीन स्थिति में ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टोल फ्री नम्बर 1077, दूरभाष नम्बर 01792-220049 व 01792-220882 तथा व्हाट्सएप नम्बर 94594-57292 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×