मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

राहुल गांधी INDIA के PM चेहरा बनते हैं तो हम विरोध नहीं करेंगे: राउत

03:08 PM Jun 05, 2024 IST
संजय राउत की फाइल फोटो।
Advertisement

मुंबई, पांच जून (भाषा)

New Government Formation: शिवसेना नेता संजय राउत ने बुधवार को कहा कि तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जद (यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार को तय करना होगा कि वे ‘तानाशाह' के साथ हाथ मिलाना चाहते हैं या नहीं। नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू का समर्थन अगली सरकार के गठन के लिए महत्वपूर्ण है।

Advertisement

पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कहा कि अगर कांग्रेस नेता राहुल गांधी विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (INDIA) की सरकार का नेतृत्व करने और प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनने का फैसला करते हैं तो उनकी पार्टी इसका विरोध नहीं करेगी। आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के नेता बुधवार को नई दिल्ली में बैठक करेंगे।

राउत ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह स्वीकार करना चाहिए कि उन्हें नैतिक हार का सामना करना पड़ा है क्योंकि उनकी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला और मोदी ब्रांड अब खत्म हो गया है।

राउत ने कहा, "चंद्रबाबू और नीतीश कुमार को यह तय करना होगा कि क्या वे एक ‘तानाशाह' के साथ जाना चाहते हैं और लोकतांत्रिक प्रणाली में काम करना चाहते हैं। मुझे नहीं लगता कि वे एक तानाशाह के साथ जाएंगे।"

उन्होंने दावा किया, ''मोदी जी तीसरी बार सरकार नहीं बना रहे हैं।'' लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 240 सीटें मिली हैं जो पूर्ण बहुमत से 32 सीटें कम हैं।

प्रमुख सहयोगी एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और नीतीश कुमार की जद(यू) ने आंध्र प्रदेश और बिहार में क्रमशः 16 और 12 सीटें जीतीं। इन दोनों, तथा अन्य गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

राउत दिल्ली में ‘इंडिया' गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेंगे

शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत लोकसभा चुनाव के परिणामों पर चर्चा करने के लिए बुधवार शाम को दिल्ली में होने वाली विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेंगे।

पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा था कि ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं की बैठक में हिस्सा लेने के लिए वह भी दिल्ली जायेंगे। सूत्रों के मुताबिक लेकिन अब केवल राउत ही बैठक में हिस्सा लेंगे।

सूत्रों का कहना है कि राउत बैठक के लिए पहले से ही राष्ट्रीय राजधानी में हैं। ठाकरे ने मंगलवार को केंद्र में अगली सरकार के गठन का दावा करने पर जोर दिया था।

उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और अन्य दल ‘इंडिया' गठबंधन में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू के शामिल होने की संभावना तलाशने के लिए उनसे बातचीत कर रहे हैं।

कुमार के नेतृत्व वाला जनता दल (यूनाइटेड) और तेदेपा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राजग के घटक दल है। राजग अगली सरकार बनाने के लिए की ओर अग्रसर है।

‘इंडिया' गठबंधन के नेता सरकार गठन की रणनीति तय करने तथा पूर्व सहयोगियों नीतीश कुमार एवं नायडू से संपर्क करने या नहीं करने के विषय पर चर्चा करने के लिए बुधवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर बैठक करेंगे।

कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी के साथ साथ शरद पवार, एम के स्टालिन, चंपई सोरेन, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, सीताराम येचुरी और डी राजा समेत विपक्षी नेताओं के इस बैठक में हिस्सा लेने की संभावना है।

तृणमूल कांग्रेस का प्रतिनिधित्व अभिषेक बनर्जी करेंगे जो कोलकाता से आयेंगे। भाजपा वैसे तो अपने बलबूते बहुमत हासिल करने से पीछे रह गयी है लेकिन वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बना सकती है।

नायडू की तेदेपा और कुमार के जदयू ने क्रमश: आंध्र प्रदेश एवं बिहार में 16 और 12 लोकसभा सीट जीती हैं। इन दोनों दलों एवं अन्य गठबंधन सहयोगियों के साथ राजग बहुमत के आंकड़े को पार कर गया है।

तेदेपा और जदयू पहले ही विपक्षी गठबंधन से हाथ मिलाने की चर्चाओं को खारिज कर चुके हैं। इन दोनों दलों ने कहा है कि वे राजग में ही बने रहेंगे।

Advertisement
Tags :
Formation of new governmentHindi NewsIndiaLok Sabha Elections 2024National PoliticsNDARahul GandhiSanjay Rautइंडियाएनडीएनई सरकार का गठनराष्ट्रीय राजनीतिराहुल गांधीलोकसभा चुनाव 2024संजय राउतहिंदी समाचार
Advertisement