मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रोहित वेमुला के परिवार को न्याय दिलाएंगे : कांग्रेस

07:33 AM May 06, 2024 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 5 मई (एजेंसी)
कांग्रेस ने रविवार को कहा कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रहे रोहित वेमुला की मौत के मामले में पहले की गई जांच में कई विसंगतियां थीं और तेलंगाना में उसकी सरकार वेमुला के परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।
तेलंगाना पुलिस ने वेमुला की मौत के मामले में एक अदालत के समक्ष क्लोजर रिपोर्ट दायर की है, जिसमें दावा किया गया है कि वह दलित नहीं था और 2016 में उसने इस डर से आत्महत्या कर ली कि कहीं उसकी वास्तविक जाति के बारे में सबको पता न चल जाए। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि रोहित वेमुला की मौत ने भाजपा की ‘दलित विरोधी मानसिकता’ को पूरी तरह से उजागर कर दिया। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘राहुल गांधी जी समेत कांग्रेस इस कठिन समय में रोहित वेमुला के परिवार के साथ खड़ी है।’ वेणुगोपाल ने कहा कि तेलंगाना पुलिस ने स्पष्ट किया है कि संबंधित ‘क्लोजर रिपोर्ट’ जून 2023 में तैयार की गई थी। उन्होंने कहा, ‘पहले की गई जांच में कई विसंगतियां थीं। तेलंगाना में कांग्रेस सरकार रोहित के परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।’
उन्होंने यह भी कहा कि जब हम केंद्र में सरकार बनाएंगे तो ‘रोहित वेमुला अधिनियम’ पारित करेंगे, जो विशेष रूप से परिसरों में जाति और संप्रदाय के आधार पर होने वाले अत्याचारों की समस्या से निपटेगा। गौर हो कि कांग्रेस पिछले साल भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर राज्य में सत्ता में आई थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement