मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में हम जीत रहे हैं, राजस्थान में करीबी मुकाबला : राहुल

07:36 AM Sep 25, 2023 IST

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (एजेंसी)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी के अच्छा प्रदर्शन करने का विश्वास जताते हुए रविवार को कहा कि अब तक कांग्रेस निश्चित रूप से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव जीत रही है। उन्होंने कहा कि संभवत: वह तेलंगाना में भी जीत दर्ज करेगी और राजस्थान में ‘बेहद करीबी’ मुकाबला हो सकता है, लेकिन हम इसे जीत जाएंगे। राहुल ने लोकसभा में बसपा नेता दानिश अली के बारे में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की टिप्पणियों को लेकर पैदा हुए विवाद का भी उल्लेख किया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा जाति जनगणना की मांग से ध्यान भटकाने के लिए ऐसे हथकंडे अपनाती है।
एक सम्मेलन में उन्होंने यह भी कहा कि ‘एक देश, एक चुनाव’ की अवधारणा का उद्देश्य लोगों का ध्यान असल मुद्दों से भटकाना है। उन्होंने कहा, ‘यह ध्यान भटकाने की भाजपा की रणनीतियों में से एक है।’
कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत के मुख्य मुद्दे कुछ ही लोगों के पास पैसा होना, अमीर-गरीब के बीच भारी असमानता, बड़े पैमाने पर बेरोजगारी, निचली जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आदिवासी समुदायों के प्रति पक्षपात, से संबंधित हैं।

Advertisement

अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में ‘कुप्रबंधन’ : कांग्रेस

नयी दिल्ली (एजेंसी) : कांग्रेस ने रविवार को आरोप लगाया कि सरकार ने अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र में ‘कुप्रबंधन’ किया है और चूंकि यह बेरोजगारी व मंहगाई जैसे मुद्दों का समाधान करने में असमर्थ है, इसलिए आंकड़ों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि संसद का विशेष सत्र भी संपन्न हो गया है, यह स्पष्ट है कि मोदी सरकार देश का ध्यान अहम मुद्दों से ‘भटकाने’ की कोशिश कर रही है। इनमें ‘अडाणी घोटाला, जाति आधारित गणना और खासतौर पर बढ़ती बेरोजगारी, बढ़ती असमानता और आर्थिक संकट’ शामिल है। उन्होंने एक बयान में कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मोदी सरकार आंकड़ों को कितना छिपाती है, लेकिन वास्तविकता यह है कि देश की अधिकतर जनता कष्ट में है। रमेश ने दावा किया कि पिछले सप्ताह सामने आए कुछ तथ्यात्मक रिपोर्ट को भी ‘दबाया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सितंबर 2023 की नवीनतम रिपोर्ट में कोविड-19 महामारी के बाद उबरने के प्रयास में मोदी सरकार की ‘पूरी तरह से विफलता’ दिखाई देती है।

Advertisement
Advertisement