For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भारत के साथ घनिष्ठ संबंध को लेकर हम गंभीर : ट्रूडो

08:10 AM Sep 30, 2023 IST
भारत के साथ घनिष्ठ संबंध को लेकर हम गंभीर   ट्रूडो
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (ट्रिन्यू)
निज्जर हत्याकांड के बाद कनाडा के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि ओटावा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर गंभीर है। एक कनाडाई मीडिया हाउस से बातचीत में ट्रूडो ने कहा, ‘भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति है और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक साझेदार। जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि हम घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर गंभीर हैं।’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत भी साथ काम करे। इस बीच, अमेरिका में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने कनाडा से खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या में भारतीय लिंक के आरोपों के बारे में विशिष्ट सबूत साझा करने के लिए कहा था। उन्होंने कहा, ‘फिलहाल मामला यहीं अटका है।’ उनकी टिप्पणी से पता चलता है कि कनाडा ने अभी तक इस संबंध में विशिष्ट सबूत पेश नहीं किए।

कनाडाई खुफिया अफसरों से अक्सर मिलता था निज्जर : बेटे का दावा

वाशिंगटन/ओटावा (एजेंसी) : कनाडा में खालिस्तान समर्थक अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले की जांच सक्रिय रूप से जारी है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने यह जानकारी दी। इस बीच, निज्जर के बेटे बलराज ने मीडिया को बताया कि उसके पिता की कनाडा के सुरक्षा खुफिया सेवा के अधिकारियों के साथ ‘सप्ताह में एक या दो बार’ बैठक होती थी, जिसमें 18 जून को हत्या से एक-दो दिन पहले हुई बैठक भी शामिल थी और दो दिन बाद उनके बीच एक और बैठक होनी थी।उधर, ब्रिटिश कोलंबिया के सरे स्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारा साहिब ने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि अमेरिकी अखबार ‘वाशिंगटन पोस्ट’ को निज्जर की हत्या से जुड़े सुरक्षा कैमरे के फुटेज कैसे हासिल हुए। गौर हो कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि 18 जून को निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार के एजेंट का हाथ था हालांकि, भारत ने इन आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘राजनीति से प्रेरित’ बताते हुए खारिज कर दिया है।

Advertisement

विमान में कोकीन के आरोपों का खंडन

नयी दिल्ली (ट्रिन्यू) : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय ने एक पूर्व भारतीय राजनयिक के इस दावे का दृढ़ता से खंडन किया है कि जब वह इस महीने जी20 बैठक के लिए भारत आए थे तो उनका विमान ‘कोकीन से भरा हुआ’ था। एक समाचार चैनल पर सूडान में पूर्व भारतीय राजदूत दीपक वोहरा ने कहा था कि ‘विश्वसनीय अफवाहें’ थीं कि ‘खोजी कुत्तों को उनके विमान में कोकीन मिली’ और ट्रूडो ‘दो दिनों से अपने कमरे से बाहर नहीं आए।’ यह भी दावा किया गया कि ट्रूडो राष्ट्रपति के रात्रिभोज में नहीं गए क्योंकि ‘लोग कहते हैं कि वह नशे में थे।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×