For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मूनक नहर से पानी चोरी, दो टैंकर जब्त

07:04 AM Jun 15, 2024 IST
मूनक नहर से पानी चोरी  दो टैंकर जब्त
दिल्ली के शालीमार बाग इलाके में टैंकर से पानी भरते लोग। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 14 जून (एजेंसी)
दिल्ली की मूनक नहर से पानी चोरी के आरोप में दो टैंकर जब्त किए गए हैं। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दिल्ली में जल संकट बढ़ने के बाद टैंकर माफिया की गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए मूनक नहर क्षेत्र में पुलिस ने गश्त शुरू की थी, जिसके एक दिन बाद यह कार्रवाई हुई है।
पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘एक टैंकर को खेत के पास ‘कच्ची सदर’ से और दूसरे को डीएसआईआईडीसी डी-ब्लॉक से जब्त किया गया। हमने बवाना और नरेला औद्योगिक क्षेत्र (एनआईए) थाने में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत दो मुकदमे दर्ज किए हैं।’ अधिकारी ने बताया कि 56 पुलिसकर्मी चरणों में नहर की सुरक्षा कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस टीमों ने चौकियां बनाई हैं और हरियाणा की सीमा पर नहर के 15 किमी के हिस्से पर गश्त कर रही हैं। मूनक नहर बवाना से दिल्ली में प्रवेश करती है और हैदरपुर जल उपचार संयंत्र तक पहुंचती है। बवाना, नरेला औद्योगिक क्षेत्र, शाहबाद डेयरी और समयपुर बादली थानों की टीमों को नहर और आस-पास के इलाकों में गश्त करने का काम सौंपा गया है।

लगातार घट रहा है पानी का उत्पादन : आतिशी

दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने कहा कि यमुना का पानी कम पहुंचने से दिल्ली में लगातार पानी का उत्पादन घट रहा है। मंत्री ने कुछ आंकड़े साझा करते हुए कहा कि छह जून को पानी का उत्पादन 1002 एमजीडी था, जो अगले दिन यानी सात जून को 993 एमजीडी और आठ जून को 990, 11 जून को 919 और 13 जून को 939 एमजीडी रह गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×