For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आज शुरू हो जाएगी जलापूर्ति, दिल्ली को भेजा 700 क्यूसेक पानी

07:34 AM Oct 09, 2023 IST
आज शुरू हो जाएगी जलापूर्ति  दिल्ली को भेजा 700 क्यूसेक पानी
सोनीपत के गांव बड़वासनी के पास मिट्टी डालकर सीएलसी नहर का कटाव बंद करती जेसीबी मशीन। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 8 अक्तूबर (हप्र)
गांव बड़वासनी के पास दिल्ली में पेयजल आपूर्ति के लिए बनाई गई करियर लिंक चैनल (सीएलसी) नहर के कटाव को बंद कर लिया गया है। 3200 क्यूबिक मिट्टी डालकर कटाव को भरने के बाद अब कंक्रीट डाला गया है। विभाग का दावा है कि सोमवार को सुबह नौ बजे तक सीएलसी में पानी आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। उधर, पश्चिमी यमुना लिंक नहर व यमुना नदी से दूसरे दिन 700 क्यूसेक पानी दिल्ली को भेजा गया है।
गांव बड़वासनी के पास शुक्रवार देर रात करीब साढ़े 11 बजे सीएलसी नहर टूट गई थी। इसमें करीब 70 फीट का कटाव हो गया था। जिससे नहर का पानी गांव बड़वासनी व किलोहड़द के खेतों में भरने के साथ ही गोहाना-सोनीपत रोड पर बहने लगा था। अधिकारियों की देखरेख में सिंचाई विभाग की टीम कटाव को बंद करने में लगी थी। नहर में पीछे से आया पानी निकालने के बाद 200 डंपर में 3200 क्यूबिक मिट्टी डालकर कटाव को बंद किया गया। जिसके बाद अब उनमें कंक्रीट डाला गया। इसके सूखने के बाद नहर में पानी की आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। नहर टूटने से बड़वासनी व किलोहड़द की करीब 150 एकड़ भूमि में पानी भर गया था। जलस्तर में कमी आई है। पानी भरने से फसल के प्रभावित होने का अंदेशा बना हुआ है। इसमें धान की कटी हुई फसल तो बर्बाद ही हो जाएगी। वहीं किलोहड़द रोड पर रेलवे अंडरपास में अभी भी पानी भरा हुआ है। जिससे वाहन चिटाना व जुआं की तरफ नहरों के बीच बनी सड़क से गुजारे जा रहे हैं। इससे बड़वासनी के पास गोहाना-सोनीपत रोड पर जाम की हालत बनी हुई है। पुलिस वाहनों को मशक्कत के बाद निकाल रही है।

नहर में हुए कटाव को भर दिया गया है। अब कंक्रीट डालकर नहर को तैयार किया जा रहा है। इसके सूखने पर पानी आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। सोमवार सुबह नौ बजे तक पानी आपूर्ति सीएससी से शुरू कर दी जाएगी।
गुलशन कुमार, एक्सईएन, सिंचाई विभाग, सोनीपत

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×