For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भीषण गर्मी में पानी की किल्लत, जनता परेशान

07:56 AM May 30, 2024 IST
भीषण गर्मी में पानी की किल्लत  जनता परेशान
भिवानी में लोगों से पीने के पानी की सप्लाई के बारे में जानकारी लेते विधायक घनश्याम सर्राफ। -हप्र
Advertisement
भिवानी, 29 मई (हप्र)
लगातार तापमान बढ़ने की वजह से शहर में पीने के पानी की किल्लत होने लगी है। शहर में पानी की कमी को लेकर विधायक घनश्याम सर्राफ ने अनेक इलाकों का निरीक्षण किया। पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों को साथ लेकर पानी की समस्याएं सुनीं और मौके पर ही निदान के निर्देश दिए। साथ ही विधायक सर्राफ ने दादरी गेट बूस्टिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीने के पानी की सप्लाई में कोई अनियमितता या लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अगर किसी कर्मचारी या अधिकारी ने लापरवाही बरती तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
विधायक सर्राफ अधिकारियों को साथ लेकर वैदों की गली क्षेत्र में पहुंचे। वहां पर लोगों से पीने के पानी की सप्लाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कुछ लोगों ने अंतिम छोर तक पर्याप्त पानी की सप्लाई न पहुंचने की शिकायत की। जिस पर विधायक सर्राफ ने अधिकारियों से अंतिम छोर तक प्राथमिकता के आधार पर पानी छोड़े जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी तरह की कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। उसके बाद विधायक ने घोसियान चौक, पतराम गेट, दादरी गेट बुस्टिंग स्टेशन, बैंक कॉलोनी, त्रिवेणी आदि इलाके में पानी की सप्लाई की जानकारी ली।
विधायक सर्राफ ने पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों से कहा कि जिस इलाके में पीने के पानी की सप्लाई कम पहुंचती है। उन इलाकों में पब्लिक हेल्थ के अधिकारी टैंकरों की व्यवस्था करें।  विधायक ने कहा कि इस मामले में अधिकारी व कर्मचारी किसी तरह की कोई ढिलाई न बरते। अगर ढिलाई बरती तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
पार्षदों की मीटिंग बुलाई : विधायक घनश्याम सर्राफ के निर्देशों के बाद पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों ने सभी पार्षदों की मीटिंग बुलाई है। पार्षदों से यह भी जानकारी ली जाएगी कि किस पार्षद को रोजाना कितने टैंकर पानी चाहिए।  अगले एक-दो दिन में नई व्यवस्था पर अमल होना आरंभ हो जाएगा।

देवनगर में बूस्टिंग स्टेशन बनवाने की मांग

शहर की बाहरी कॉलोनी देवनगर में बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण करवाए जाने की मांग को लेकर पार्षदों का प्रतिनिधिमंडल पब्लिक हेल्थ के अधीक्षक अभियंता से मिला। जिस पर अधिकारी ने देवनगर में बूस्टिंग स्टेशन बनाए जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान पार्षदों ने अधिकारियों से पानी की समस्या का स्थाई समाधान होने तक टैंकरों से पानी की सप्लाई कराए जाने की मांग की।पार्षद सूर्याकांत तंवर ने बताया कि देवनगर में पीने के पानी की विकट समस्या है। उन्होंने पब्लिक हेल्थ विभाग से बीडी गुप्ता पार्क के पीछे बूस्टिंग स्टेशन बनाए जाने की मांग की। वार्ड-19 के पार्षद शिव कुमार गोठवाल ने अपने इलाके में पानी के टैंकर भेजे जाने की मांग की।

अब सब्जी पर प्रचंड गर्मी की मार

गर्मी के महाप्रकोप से इंसान, पशु-पक्षियों के बाद अब सब्जी व फल भी अछूते नहीं है तथा गर्मी के चलते ये फल व सब्जियां भारी मात्रा में खराब हो रहे हैं।  हरियाणाा आढ़ती संगठन सब्जी मंडी के प्रदेश उपप्रधान पुरूषोत्तम बुद्धिराजा ने कहा कि गर्मी के प्रकोप के कारण सुबह 10 बजे के बाद सब्जी मंडी में ग्राहकों का नामोनिशान नहीं रहता, जिसके चलते सब्जी मंडी में वीरानी छायी रहती है। जो सब्जी सुबह अच्छे दामों पर बिकती है, वो शाम आते-आते आधे से कम दामों पर बिकती है, जिसके चलते सब्जी व्यापारियों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसा ही हाल रेहड़ीवालों का भी है।

जींद की राम कालोनी में गहराया पेयजल संकट


जींद शहर में एक जलस्रोत से पानी भरते राम कालोनी के लोग। -हप्र
जींद (जुलाना)(हप्र) :  शहर के नये बस अड्डे के पीछे स्थित राम कालोनी में पिछले लंबे समय से पेयजल की समस्या बनी हुई है। अब भीषण गर्मी के चलते कालोनी में पेयजल संकट और भी गहरा हो गया है। बुधवार को कालोनी निवासी कैलाशो, सुखबीर व मीना ने बताया कि यहां का भूमिगत पानी बहुत खराब है, जिसका टीडीएस 2500 है, जो न तो पीने लायक है और नहीं नहाने-धोने लायक। यदि मजबूरी में यह पानी पी भी लिया जाता है तो फिर एलर्जी हो जाती है। महिलाएं हर रोज दूर-दराज करीब तीन से 5 किलोमीटर स्थित अन्य जलस्रोतों से पानी लाने पर मजबूर हैं। स्थानीय नागरिकों ने कहा कि सरकार को चाहिए कि जब तक यहां स्वच्छ पेयजल की सप्लाई सुचारू रूप से नहीं हो पाती,तक तक लक्ष्य की तर्ज पर स्वच्छ पेयजल के टैंकर भिजवाएं जाएं। वहीं,मामले पर टिप्पणी के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन से संपर्क का प्रयास किया गया,लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

24 घंटे से बिजली गुल, लोगों ने एसई कार्यालय पहुंचकर किया रोष प्रदर्शन

गांव भदाना के खेतों में 20 दिन से ठप पड़ी बिजली आपूर्ति बहाल न किये जाने पर बिजली कार्यालय के सामने विरोध जताते ग्रामीण। -हप्र
सोनीपत (हप्र) : भीषण गर्मी के चलते शहर की तीन कॉलोनियों में 24 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप होने पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने कबीरपुर स्थित बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता (एसई) कार्यालय पर पहुंचकर प्रदर्शन किया। वहीं गांव भदाना से पहुंचे किसानों ने खेतों में 20 दिन से बिजली आपूर्ति न होने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि अधिकारियों की अनदेखी के चलते फसलें सूख रही हैं। तापमान में लगातार बढ़ोतरी के बीच कट लग रहे हैं। 21 मई से रोजाना 1.40 करोड़ यूनिट से ज्यादा बिजली खपत हो रही है। शहर के कलावती विहार, शांति विहार और पटेल नगर में 24 घंटे से बिजली नहीं आने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एसई कार्यालय पहुंचे प्रिंस सरोहा, मंजीत मलिक, अंकित, नरेंद्र शर्मा, आनंद, मंजेश कुमार, सुमित अहलावत, दिनेश चौहान, रामेश्वर, विनोद, हिमांशु सहित अन्य ने बताया कि तीन कॉलोनियों में 24 घंटे से बिजली गुल है। तार बदलवाने के लिए कई बार मांग की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती। इस पर एसई गीतूराम तंवर ने एक्सईएन रणबीर देशवाल व एसडीओ जितेंद्र को मौके पर बुलाया और तुरंत तार बदलवाने के निर्देश दिए। इसके बाद ही कॉलोनीवासी शांत हुए और वापस लौटे।

भदाना के खेतों में 20 दिन से नहीं आयी बिजली

गांव भदाना से पहुंचे ग्रामीण नरेंद्र, दिलबाग, देवेंद्र ने कहा कि गांव में खेतों की बिजली आपूर्ति 10 मई से ठप है। भीषण गर्मी के बीच 20 दिन से बिजली नहीं आने से गांव में लगाए गए बाग, गन्ने व सब्जियों की फसल सूखने की कगार पर पहुंच चुकी हैं। ग्रामीणों ने कहा कि 13 मई को खरखौदा एसडीओ को इस संबंध में अवगत कराया गया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई।

कटों से रात भर परेशान रहे लोग

गर्मी में बिजली के अघोषित कटों से लोग परेशान है। खरखौदा में मंगलवार की शाम बिजली कट लगने शुरू हुए और पूरी रात अघोषित कटों ने खरखौदा वासियों को परेशान रखा। 132 केवी सब स्टेशन से बिजली कट लगने के बाद खरखौदा के सभी फीडर पर बिजली की आंख-मिचौली चलती रही। लोगों की मानें तो मंगलवार की शाम को 6 बजकर 28 मिनट पर गुल हुई बिजली रात को 9 बजे आई। लेकिन इसके बाद पूरी रात ही बिजली के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा।
''भीषण गर्मी में बिजली के कट लग रहे हैं। जल्द बारिश का अनुमान है। बारिश के बाद बिजली व्यवस्था में सुधार हो जाएगा। इसके अलावा विभाग की ओर से लोगों को बेहतर बिजली आपूर्ति का प्रयास किया जा रहा है।'' 
गीतूराम तंवर, अधीक्षण अभियंता, बिजली निगम 
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×