For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सड़क निर्माण में कचरा व बिजली संयंत्रों की राख का होगा उपयोग

07:58 AM Jul 18, 2024 IST
सड़क निर्माण में कचरा व बिजली संयंत्रों की राख का होगा उपयोग
Advertisement

चंडीगढ़, 17 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा में सड़कों के ढांचागत तंत्र के विकास को गति देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से संबंधित सड़क परियोजनाओं का कार्य अब तेज गति से होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हरियाणा से संबंधित सड़क परियोजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। सीएम नायब सिंह सैनी तथा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री हर्ष मल्होत्रा सहित केंद्र व प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।
बैठक में खेड़की दौला टोल प्लाजा को हटाने, कुरुक्षेत्र के लिए नया रिंग रोड तैयार करने तथा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास से कनेक्टिविटी देने को लेकर मोहना से संबंधित मामले पर सार्थक चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नेशनल हाईवे के समीप बर्ड पार्क बनाने की योजना की संभावनाएं तलाशी जाएं। इसके लिए चार एकड़ जमीन की आवश्यकता है। ये बर्ड पार्क बड़े स्तर पर बनाएं जाएंगे। इन्हें तैयार करने की जिम्मेवारी एनएचएआई उठाएगा। सड़क किनारे मल्टी मॉडल लॉजस्टिक पार्क बनाने की भी योजना है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुझाव देते हुए कहा कि सड़कों के निर्माण के लिए शहरों से निकलने वाले कचरे व बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख का अधिक उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजनाओं में मिट्टी संबंधी कार्यों के लिए हरियाणा सरकार के पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है और मिट्टी की उपलब्धता को पूरा किया जाएगा।

इन परियोजनाओं को मिलेगी गति

बैठक में रोहतक से जींद, जींद से गोहाना तक की फोर लेन सड़क, दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस-वे, अंबाला से कालाअंब राजमार्ग, जगाधरी-ताजेवाला राजमार्ग, जलबेहरा-शाहाबाद, भिवानी-हांसी, भारतमाला परियोजना के तहत बरेली-लुधियाना कॉरिडोर के छह मार्गीय अंबाला-शामली राजमार्ग, अंबाला और करनाल शहरों के रिंग रोड, अंबाला-कोटपुतली कॉरिडोर में चार मार्गीय इस्माइलाबाद-अंबाला राजमार्ग, पिंजौर बाईपास सहित कई निर्माणाधीन सड़क परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति की समीक्षा हुई। जिन परियोजनाओं का कार्य 90 फीसदी से अधिक पूरा हो चुका है। उनका निर्माण अगले तीन से चार महीने में पूरा हो जाएगा।
कुरुक्षेत्र बाईपास पर भी चर्चा : मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र में बाईपास बनाया जाना समय की आवश्यकता है। बाईपास बनने से शहर में यातायात का दबाव कम होगा। अभी कुरुक्षेत्र में बाईपास न होने से स्थानीय रोड पर ट्रैफिक अधिक रहता है। केंद्रीय मंत्री ने तत्काल एनएचएआई के अधिकारियों से इस पर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×