For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जम्मू कश्मीर में मतदान 35 साल में सर्वाधिक

08:41 AM May 28, 2024 IST
जम्मू कश्मीर में मतदान 35 साल में सर्वाधिक
पालीगंज में सोमवार को रैली के अवसर पर मंच का एक हिस्सा झुकने के चलते संतुलन बनाने का प्रयास करते राहुल गांधी, मीसा भारती व अन्य नेता।-प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 27 मई (एजेंसी)
निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के दौरान पिछले 35 साल में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया है। आयोग ने कहा कि वर्ष 2019 के आम चुनाव के मुकाबले इस साल के लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत में 30 अंक की भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मतदान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘यह सक्रिय भागीदारी जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए एक बड़ी सकारात्मक बात है, ताकि केंद्र शासित प्रदेश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया जारी रहे।’ आयोग ने यह भी कहा कि पांच लोकसभा सीट वाले पूरे केंद्र शासित प्रदेश के मतदान केंद्रों पर संयुक्त मतदान प्रतिशत 58.46 रहा। कुमार ने शनिवार को कहा था कि लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर के मतदान प्रतिशत से उत्साहित आयोग ‘बहुत जल्द’ केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू करेगा। कश्मीर घाटी की तीन लोकसभा सीटों श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी पर क्रमश: 38.49 फीसदी, 59.1 फीसदी और 54.84 फीसदी मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया। केंद्रशासित प्रदेश की अन्य दो सीटों उधमपुर और जम्मू में मतदान प्रतिशत क्रमश: 68.27 फीसदी और 72.22 फीसदी रहा।
बेटियों को घरों में कैद करने की साजिश रच रहा इंडिया : योगी
मऊ (उप्र) : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘इंडिया’ पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि यह गठजोड़ देश में शरिया कानून लागू करके महिलाओं और बेटियों को घर में कैद करने की साजिश रच रहा है। आदित्यनाथ ने मऊ की घोसी लोकसभा क्षेत्र से अरविंद राजभर के पक्ष में आयोजित एक सभा में कहा, ‘इंडी गठबंधन से सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि वह कहता है कि सत्ता में आएंगे तो विरासत टैक्स लगाएंगे। इनका यह टैक्स औरंगजेब के जजिया कर की तरह है।’ लेकिन इन्हें यह नहीं पता कि यह देश बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के संविधान से चलेगा।

मंच का एक हिस्सा झुका, राहुल बाल-बाल बचे

बख्तियारपुर/पालीगंज (बिहार) : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी सोमवार को उस समय बाल-बाल बच गए जब बिहार के पालीगंज में उनकी एक चुनावी रैली के लिए बनाए गए मंच का एक हिस्सा झुक गया। राहुल गांधी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी और पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से उम्मीदवार मीसा भारती के लिए प्रचार करने राज्य की राजधानी के बाहरी इलाके पालीगंज आए थे। मीसा भारती मंच पर राहुल गांधी को उनकी सीट की ओर ले जा रही थीं, तभी अस्थायी मंच का एक हिस्सा झुक जाने के कारण राहुल को संतुलन बनाने की कोशिश करते हुए देखा गया। तभी मीसा भारती ने तुरंत गांधी का हाथ पकड़ लिया, जिससे उन्हें अपना संतुलन बनाने में मदद मिली और उन्होंने मदद के लिए दौड़े सुरक्षाकर्मियों से मुस्कराते हुए कहा कि कांग्रेस नेता ठीक हैं। रैली में राहुल गांधी ने दावा किया कि अगर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ सत्ता में आएगा तो सेना में अल्पकालिक भर्ती की अग्निपथ योजना को रद्द कर दिया जाएगा और हर महिला के खाते में प्रति माह 8,500 रुपये जमा किए जाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×