मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में मतदान आज, करनाल में विस उपचुनाव

07:30 AM May 25, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 24 मई
हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों के लिए 25 मई शनिवार को मतदान होगा। पोलिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी और शाम 6 बजे तक चलेगी। शाम को 6 बजे तक मतदान केंद्रों पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार मिलेगा। चुनावों को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 112 कंपनियों ने हरियाणा में मोर्चा संभाल लिया है। कई शहरों में शुक्रवार को फ्लैग मार्च भी किया गया।
लोकसभा की दस सीटों के अलावा करनाल हलके में होने वाले उपचुनाव के लिए भी शनिवार को ही वोटिंग होगी। इन चुनावों में हरियाणा के 2 करोड़ 1 लाख 87 हजार मतदाता अपनी पसंद का सांसद चुन सकेंगे। चिलचिलाती धूप के बीच राजनीतिक दलों के नेताओं व चुनाव लड़े रहे प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार किया है। भीषण गर्मी के बीच ही मतदान होगा। ऐसे में चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों पर बिजली-पानी व शैड आदि के प्रबंध किए हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में 70 प्रतिशत के लगभग मतदान हुआ था। इस बार आयोग की कोशिश है कि मतदान प्रतिशत बढ़कर 75 प्रतिशत तक पहुंचे। लोकसभा की दस सीटों के लिए 16 महिलाओं सहित 223 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सरकार ने मतदान के मद्देनजर सभी निजी संस्थानों, फैक्टरियों आदि में कार्यरत कर्मचारियों के लिए अवकाश घोषित किया है, ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। सुरक्षा के दृष्टिगत केंद्र की ओर से हरियाणा में पैरा-मिलिट्री फोर्स की 112 कंपनियां तैनात की हैं। वहीं हरियाणा पुलिस के 35 हजार जवानों के अलावा 24 हजार होमगार्ड जवान मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे। राज्य में 99 मतदान केंद्रों की कमान पूरी तरह से महिलाओं के हाथों में है। वहीं 96 मतदान केंद्रों पर युवा कर्मचारियों को तैनात किया है। 71 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां दिव्यांग कर्मचारियों को कमान सौंपी है। इन चुनावों के दौरान कुल 45 हजार 576 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा। ईवीएम में गड़बड़ी की संभावना के बीच अतिरिक्त मशीनों का भी प्रबंध आयोग द्वारा किया गया है।
लोकसभा चुनावों के नतीजे 4 जून को घोषित होंगे। इसके अलावा चुनाव आयोग ने प्रदेशभर में 44 स्थानों पर कुल 91 मतगणना केंद्र स्थापित किए हैं। ईवीएम पर वोट डालते ही वीवीपैट में मतदाता देख सकेगा कि वोट सही डला है या नहीं। आयोग ने 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों व 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले दिव्यांगों को घर पर ही बैलेट पेपर के जरिये मतदान की सुविधा दी थी।

15 जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी, जींद, रोहतक, झज्जर, दादरी, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और सोनीपत में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कैथल, पानीपत, कुरुक्षेत्र और करनाल में आॅरेंज अलर्ट है। इसके मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं सहित हीट वेव से बचाव के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं।

Advertisement

अहम प्वाइंट

* हरियाणा में कुल 2 करोड़ 1 लाख 87 हजार 911 पंजीकृत वोटर हैं।
* इनमें 1 करोड़ 6 लाख 52 हजार 345 पुरुष मतदाता हैं।
* राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या 94 लाख 23 हजार 956 है।
* प्रदेशभर में कुल एक लाख 11 हजार 143 सर्विस मतदाता हैं।
* इस बार 1 लाख 50 हजार 277 दिव्यांग मतदाता वोट डालेंगे।

 

 

 

Advertisement
Advertisement