For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सुबह 7 से सायं 6 बजे तक वोटिंग, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

07:51 AM Jun 01, 2024 IST
सुबह 7 से सायं 6 बजे तक वोटिंग  सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Advertisement

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 31 मई
शहर में शनिवार को होने वाले लोकसभा चुनाव की सभी तैयायिां पूरी हो गई हैं। पोलिंग स्टेशनों पर शुक्रवार दोपहर को ही पोलिंग पार्टियां पहुंच गई थीं। चुनाव को शांतिप्रिय ढंग से संपंन करवाने के लिए चंडीगढ़ पलिस व रिजर्व पुलिस बल की भी तैनाती गई है।

चंडीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन ने शुक्रवार को माता मनसा देवी मंदिर में पत्नी के साथ माथा टेका। -दैनिक ट्रिब्यून

जानकारी के मुताबिक जिला चुनाव अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को टीम के साथ विभिन्न मॉडल और थीम आधारित मतदान केंद्रों का व्यापक दौरा किया और प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान 1 जून को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। चंडीगढ़ में कुल 614 मतदान केंद्र हैं जिसमें साढ़े छह लाख से ज्यादा वोटर अपने वोट का प्रयोग करेंगे। चुनाव के दौरान शहर के सभी मतदान केंद्रों पर वाटर कूलर, वेटिंग रूम, रेस्ट रूम, छाया और एनएसएस स्वयंसेवकों की सहायता मिलेगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर कठोर मौसम से निपटने के लिए सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि आरामदायक मतदान अनुभव सुनिश्चित किया जा सके। वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए बिना देरी के वोट डालने के लिए विशेष कतार बनाई जाएगी।

Advertisement

कांग्रेस के उम्मीदवार मनीष तिवारी ने पार्टी प्रधान एचएस लक्की व समर्थकों के साथ मार्निंग वाॅक की। दोनों प्रमुख प्रत्याशियों ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने और लोकतंत्र का त्योहार मनाने की अपील की। -दैनिक ट्रिब्यून

दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुविधाएं, रैंप का प्रावधान, व्हीलचेयर की उपलब्धता, मतदान केंद्रों में प्राथमिकता से प्रवेश, ब्रेल सक्षम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और दिव्यांग मतदाताओं को पिक एंड ड्रॉप सुविधाएं उपलब्ध होंगी। चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए 5 थीम आधारित बूथ, 5 महिलाओं द्वारा प्रबंधित बूथ, विकलांग व्यक्तियों द्वारा प्रबंधित 5 बूथ और 5 युवा केंद्रित बूथ सहित 55 मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। विनय प्रताप सिंह ने चंडीगढ़ के मतदाताओं से वोट डालने और लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने की अपील की।
पोलिंग पार्टियां सीटीयू की बसों से पहुंचीं मतदान केंद्र
चंडीगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां शुक्रवार दोपहर 12 बजे ही मतदान केद्र पर पहुंचनी शुरू हो गई थीं। सेक्टर 26 स्थित चंडीगढ़ कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में ईवीएम मशीनों को रखा गया था। यहां से सभी बूथों के लिए ये पार्टियां रवाना की गई हैं। चुनाव में लगे इन कर्मचारियों को चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) की बसों के जरिए मतदान केंद्रों तक
भेजा गया।
4000 पुलिस जवान तैनात
मतदान केंद्र और शहर की सुरक्षा के लिए पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। एसएसपी चंडीगढ़ कंवरदीप कौर ने बताया की शहर में अंतरराज्यीय सीमाओं पर नाके लगाए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों और शहर की सुरक्षा के लिए डीएसपी, एसएचओ, इंस्पेक्टर और 4000 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। इस सुरक्षा के लिए 52 रिजर्व और 32 गश्त करने के लिए टीमें गठित की गई हैं। इसकी जिम्मेदारी 5 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को दी है। वहीं 357 ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को अलग-अलग जगह पर लगाया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×