For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Jammu-Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में मतदान को लेकर उत्साह, अब तक 28.12% वोटिंग

11:46 AM Oct 01, 2024 IST
jammu kashmir voting  जम्मू कश्मीर में मतदान को लेकर उत्साह  अब तक 28 12  वोटिंग
जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के दौरान जम्मू में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए कतार में इंतजार करती महिलाएं। पीटीआई फोटो
Advertisement

जम्मू/श्रीनगर, 1 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Jammu-Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण के तहत मंगलवार को 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग (ईसी) द्वारा जारी आंकड़े से यह जानकारी मिली। चुनाव के इस चरण में जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में 40 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ।

मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें दिखीं। केंद्र शासित प्रदेश के 39.18 लाख से अधिक मतदाता 415 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में दो पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद और मुजफ्फर बेग भी शामिल हैं। उत्तर कश्मीर के तीन सीमावर्ती जिलों बारामूला, बांदीपोरा और कुपवाड़ा में भी मतदान जारी है।

Advertisement

जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें बारामूला जिले में बारामूला, उरी, राफियाबाद, पट्टन, गुलमर्ग, सोपोर और वागूरा-क्रीरी, कुपवाड़ा जिले में कुपवाड़ा, करनाह, त्रेहगाम, हंदवाड़ा, लोलाब और लंगेट तथा बांदीपोरा जिले में बांदीपोरा, सोनावारी और गुरेज शामिल हैं। इन 16 विधानसभा सीटों पर 202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जम्मू क्षेत्र के उधमपुर, सांबा और कठुआ जिले में 24 विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान हो रहा है।

ईसी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर चुनाव के आखिरी चरण में 11 बजे तक 28.12 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वर्ष 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार मतदान का अधिकार पाने वाले उत्साही पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी, वाल्मीकि समाज और गोरखा समुदाय के सदस्य अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचे।

इससे पहले वे क्रमशः 2019 और 2020 में ब्लॉक विकास परिषद और जिला विकास परिषद चुनावों में मतदान कर चुके हैं। मतदान के दौरान सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए अर्द्धसैनिक और सशस्त्र पुलिस बल सहित सुरक्षा बलों की 400 से अधिक कंपनी को तैनात किया गया है। चुनाव के पहले चरण में 18 सितंबर को 61.38 प्रतिशत और 25 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। विधानसभा चुनाव के परिणाम आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव के इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में रमन भल्ला (आरएस पुरा), उस्मान माजिद (बांदीपोरा), नजीर अहमद खान (गुरेज), ताज मोहिउद्दीन (उरी), बशारत बुखारी (वागूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग), चौधरी लाल सिंह (बसोहली), राजीव जसरोटिया (जसरोटा), मनोहर लाल शर्मा (बिलावर), श्याम लाल शर्मा और अजय कुमार सधोत्रा ​​(जम्मू उत्तर) शामिल हैं।

मतदाताओं की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने 5,060 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और सभी निर्वाचन क्षेत्रों में शत प्रतिशत ‘वेबकास्टिंग' सुनिश्चित की गई है। कुल मतदान केंद्रों में से 974 शहरी और 4,086 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं। भागीदारी बढ़ाने के लिए विशेष पहलों में 240 विशेष मतदान केंद्र, महिलाओं द्वारा प्रबंधित 50 गुलाबी मतदान केंद्र और दिव्यांगजनों द्वारा संचालित 43 मतदान केंद्र शामिल हैं।

इसके अलावा, पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने वाले 45 हरित मतदान केंद्र, सीमावर्ती निवासियों के लिए नियंत्रण रेखा एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित 29 मतदान केंद्र, तथा 33 अनूठे मतदान केंद्र हैं। कश्मीर संभाग के प्रवासी मतदाताओं के लिए 24 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 19 जम्मू में, चार दिल्ली में और एक उधमपुर जिले में स्थापित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर व्यापक सुरक्षा रणनीति लागू की गई है। मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा।

पीएम मोदी व गृह मंत्री शाह ने की मतदान की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने का आह्वान किया। जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण के लिए जारी मतदान के मद्देनजर उन्होंने विश्वास जताया कि पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं के अलावा महिलाओं की भी मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी।

गृह मंत्री शाह ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से ऐसी दूरदर्शी सरकार बनाने का मंगलवार को आह्वान किया जो केंद्रशासित प्रदेश की सुरक्षा, शांति व स्थिरता के लिए मजबूत निर्णय भी ले सके। शाह ने जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण के लिए जारी मतदान के मद्देनजर लोगों से पर्यटन, शिक्षा, रोजगार एवं चहुंमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करने की अपील की।

राज्य का दर्जा छीनने वालों को सबक सिखाने का यह आखिरी मौका: खड़गे

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जम्मू-कश्मीर में तीसरे एवं अंतिम चरण का मतदान आरंभ होने के बाद मंगलवार को मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की और कहा कि राज्य का दर्जा छीनने वालों को सबक सिखाने का यह आखिरी मौका है।

Advertisement
Tags :
Advertisement