For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में सुविधाओं से सजेंगे मतदान केंद्र

10:32 AM May 06, 2024 IST
हरियाणा में सुविधाओं से सजेंगे मतदान केंद्र
Advertisement

रामकुमार तुसीर/निस
सफ़ीदों, 5 मई
लोकसभा चुनाव के मतदान केंद्रों को इस बार सुविधाओं से सजाने की तैयारी में चुनाव आयोग है जिसके लिए आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं। इसके साथ ही मौसम विज्ञान विभाग ने जून माह तक ज्यादा लू की चेतावनी भी दी है, बचाव के सुझाव भी दिए गए हैं। साथ ही कई पड़ोसी प्रदेशों में 23 देशों के 73 मेहमानों की आहट भी हरियाणा को महसूस होगी।
आयोग से मिली जानकारी अनुसार देश में यह पहला आयोजन होगा जिसमें 23 देशों भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज़ गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया से विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) और संगठनों के 75 प्रतिनिधि भारत में आमंत्रित हैं।
4 मई से शुरू हो चुके इस कार्यक्रम का उद्देश्य विदेशी प्रबंधन निकायों (ईएमबी) को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में सर्वोत्तम चुनाव कार्यप्रणालियों से परिचित कराना है। 9 मई तक निर्धारित इस कार्यक्रम में आज रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इन्हें संबोधित किया। ये प्रतिनिधि समूहों में छह राज्यों महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश की यात्रा पर निकलेंगे तथा वहां के निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करेंगे।
मतदान की ऐसी होगी व्यवस्था : निर्देशों के अनुसार हर मतदान केंद्र में आवश्यक दवाओं के साथ मेडिकल किट उपलब्ध होगी और ऐसी ही किट के साथ पैरामेडिकल स्टाफ़ का एक कर्मचारी सेक्टर ऑफिसर व पेट्रोलिंग वाहन में भी तैनात होगा। मतदान केंद्र स्टाफ के लिए ओआरएस की व्यवस्था होगी और जरूरत पड़ने पर इसकी व्यवस्था मतदाता के लिए भी रहेगी।
हर मतदान केंद्र के बाहर प्रतीक्षारत मतदाताओं के लिए कम से कम 15 फुट गुणा 15 फुट साइज का टेंट लगाया जाएगा जहां मतदाताओं को धूप से बचाने को बैठने की व्यवस्था होगी। मतदाताओं को बच्चों को साथ न लाने की सलाह दी गई है। बच्चे आते हैं तो उनकी देखभाल के लिए एक कर्मचारी की व्यवस्था होगी। मतदान केंद्र में शौचालय न होने की स्थिति में मोबाइल शौचालय की व्यवस्था होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×