For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Jammu-Kashmir voting: कड़ी सुरक्षा में हो रहा जम्मू-कश्मीर में मतदान, अब तक 11% वोटिंग

11:08 AM Sep 18, 2024 IST
jammu kashmir voting  कड़ी सुरक्षा में हो रहा जम्मू कश्मीर में मतदान  अब तक 11  वोटिंग
शोपियां जिले में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए कतार में इंतजार करती महिलाएं। पीटीआई फोटो
Advertisement

श्रीनगर, 18 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Jammu-Kashmir voting: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। पहले दो घंटे में 11.11 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ था। कश्मीर घाटी में 16 विधानसभा सीट में से सबसे अधिक 13 प्रतिशत मतदान शोपियां में दर्ज किया गया। इसके बाद पहलगाम में 12.56 प्रतिशत, कोकेरनाग (सुरक्षित) में 12 प्रतिशत और श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में 11.60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सबसे कम छह प्रतिशत मतदान अनंतनाग में दर्ज किया गया।

Advertisement

घाटी में बाकी के निर्वाचन क्षेत्र में सुबह सात बजे से अब तक करीब 10 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले हैं। जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद पहली बार चुनाव कराए जा रहे हैं। केंद्र शासित प्रदेश के सात जिलों में 24 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान, पुलवामा जिले के काकापोरा में बुधवार को वोट डालने के लिए कतार में खड़े मतदाता। पीटीआई फोटो

तेइस लाख से अधिक मतदाता 90 निर्दलीयों सहित 219 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे, जो 24 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रथम चरण में कुल 23,27,580 मतदाता मतदान करने के लिए पात्र हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिलाएं और 60 ‘थर्ड जेंडर' मतदाता शामिल हैं।

आयोग के एक अधिकारी ने बताया, 'पहले चरण में 18 से 19 वर्ष की आयु के 1.23 लाख युवा, 28,309 दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के 15,774 बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।'

प्रधानमंत्री ने की लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में लोगों से भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने का आह्वान किया। अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार आज विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से भारी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं, जो आज इसमें भाग लेने के पात्र हैं।'

उन्होंने कहा, 'मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।' दूसरे चरण के चुनाव के तहत 25 सितंबर और तीसरे चरण के चुनाव के तहत एक अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम आठ अक्टूबर को घोषित किए गए जाएंगे।

शाह ने अलगाववाद व परिवारवाद के खिलाफ मतदान की अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों से ऐसी सरकार चुनने की अपील की जो युवाओं को शिक्षा व रोजगार दिलाने में तथा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध हो साथ ही क्षेत्र में अलगाववाद व परिवारवाद की समाप्ति के लिए भी दृढ़ हो।

शाह ने विधानसभा चुनाव के पहले चरण में लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि आतंकमुक्त जम्मू-कश्मीर का निर्माण, वहां नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और विकास कार्यों को गति एक दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार ही दे सकती है।

शाह ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा,'आतंकमुक्त जम्मू-कश्मीर का निर्माण, वहां नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और विकास कार्यों को गति दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार ही दे सकती है।' उन्होंने कहा, 'आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए जा रहे मतदाताओं से मेरी यह अपील है कि एक ऐसी सरकार बनाने के लिए बढ़-चढ़कर मतदान करें, जो यहां के युवाओं की शिक्षा, रोजगार, महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध हो और क्षेत्र में अलगाववाद व परिवारवाद की समाप्ति के लिए प्रतिबद्ध हो। पहले मतदान, फिर जलपान।"

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव जन-जन के उत्कर्ष का नया सवेरा लेकर आएगा: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि यह विधानसभा चुनाव जन-जन के उत्कर्ष का नया सवेरा लेकर आएगा। नड्डा ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण के लिए मतदान कर रहे समस्त मतदाताओं विशेषकर युवाओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं।'

Advertisement
Tags :
Advertisement