For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नामांकन प्रक्रिया शुरू होने तक बनेंगे वोट

08:07 AM Mar 22, 2024 IST
नामांकन प्रक्रिया शुरू होने तक बनेंगे वोट
अम्बाला शहर में बुधवार को अधिकारियों को चुनाव संबंधी निर्देश देते उपायुक्त डॉ. शालीन। -हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 21 मार्च (हप्र)
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू की गई सी विजल एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना की शिकायत अब आम नागरिक भी इस पर दर्ज करवा सकते हैं। कोई भी पात्र नागरिक नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अपनी वोट बनवा सकता है। इस दौरान किसी की वोट काटने का काम नहीं किया जायेगा। जिले में अतिरिक्त उपायुक्त को नोडल अधिकारी लगाया गया है। यह जानकारी आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. शालीन ने अपने कार्यालय में लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक लेते हुए दी। उन्होंने बताया कि सी विजल एप पर शिकायत आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त की गई टीम मौके पर जाकर कार्रवाई करेगी और समस्या का निदान करेगी। सी विजल ऐप पर जो शिकायत प्राप्त होगी, 100 मिनट के अंदर उसका समाधान किया जायेगा। साथ ही ईवीएम मशीन व वीवी पैट से सम्बन्धित विषय पर भी जानकारी दी गई।
चुनाव के दौरान वे पुलिस कर्मचारी या अधिकारी जो यमुनानगर, पंचकूला, अम्बाला से संबध रखते हैं और उनकी तैनाती अम्बाला में है, ईडीएस प्राप्त कर सकते हैं ताकि मतदान के दिन जहां उनकी डयूटी हो, वे भी अपने मत का प्रयोग कर सकें। उन्होंने सभी अधिकारियों को चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना के तहत अपनी डयूटी का निर्वहन करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को शैडयूल बनाकर प्रशिक्षण दिलवाने को कहा। उन्होंने कहा कि एआरओ व एईआरओ इस कार्य में लीड करें। ईवीएम व वीवीपैट से सम्बन्धित प्रक्रिया की जानकारी दें। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, एसडीएम दर्शन कुमार, एसडीएम बिजेंद्र सिंह, एसडीएम यश जालुका, एसडीएम सतिंद्र सिवाच, आरटीए सुशील कुमार, चुनाव तहसीलदार संदीप कुमार, डीएसपी रमेश कुमार, डीडीपीओ दिनेश शर्मा के साथ-साथ नोडल अधिकारी आदि मौजूद रहे।

कंट्रोल रूम भी बनाया गया

चुनाव कार्यालय अम्बाला शहर में कंट्रोल रूम कमरा नंबर 101, 102 स्थापित किया गया है। 1950 भी सैटअप किया गया है जिस पर चुनाव प्रक्रिया की जानकारी ली व दी जा सकती है। इसके अलावा मतदाता अपने मत व बूथ से सम्बन्धित कोई भी जानकारी वोटर हेल्पलाइन नंबर, एप पर अपने पंजीकृत मोबाइल के माध्यम से ले सकता है।

Advertisement

अर्धसैनिक बलों व पुलिस की रहेगी ड्यूटी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. शालीन ने यह भी कहा कि चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक तरीके से करवाने बारे भी तैयारियां की जा रही हैं। पुलिस द्वारा अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों के साथ-साथ गृहरक्षी-होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जायेगी। संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों की वास्तविकता को जानते हुए वहां पर अलग से पुलिस की तैनाती की जायेगी। रोड शो के दौरान यदि कोई गाड़ी, वाहन बिना परमिशन के पाया गया तो उसे इम्पाउंड भी किया जायेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×