मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विवेक जोशी बन सकते हैं मुख्य सचिव, अनिल मलिक प्रधान सचिव !

09:03 AM Oct 23, 2024 IST

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 22 अक्तूबर
लम्बे समय से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चल रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विवेक जोशी हरियाणा के मुख्य सचिव बन सकते हैं। वर्तमान मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की रिटायरमेंट 31 अक्तूबर को होनी है। वर्तमान में केंद्रीय वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवाओं के सचिव पद पर कार्यरत 1989 बैच के आईएएस अधिकारी विवेक जोशी को केंद्र की सिफारिश पर हरियाणा भेजने की खबरें हैं।
इस तरह की भी खबरें हैं कि मौजूदा मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद को एक्सटेंशन दिलाने के लिए लॉबिंग हो रही है। अब चूंकि रिटायरमेंट में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में एक्सटेंशन मिलने पर बड़ा सस्पेंस है। विवेक जोशी अगर केंद्र से हरियाणा नहीं लौटते हैं तो ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा में मुख्य सचिव पद को लेकर दौड़ रहेगी।
दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि विवेक जोशी को हरियाणा भेजने में केंद्रीय नेतृत्व की रुचि है। ऐसे में उनके हरियाणा लौटने की प्रबल संभावना जताई जा रही है। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर के फिर से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का मुख्य प्रधान सचिव (सीपीएस) नियुक्त किया जा चुका है। सीएम के प्रधान सचिव रहे वी. उमाशंकर भी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जा चुके हैं। उनकी सड़क एवं परिवहन मंत्रालय में सचिव पद पर नियुक्ति हो चुकी है।
ऐसे में मुख्यमंत्री के नये प्रधान सचिव (पीएस) की भी नियुक्ति होनी है। माना जा रहा है कि 1991 बैच के आईएएस अनिल मलिक को मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव लगाया जा सकता है। अनिल मलिक वर्तमान में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में ओएसडी के पद पर कार्यरत हैं।
वे हरियाणा में भी विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। मूल रूप से पानीपत जिला के रहने वाले अनिल मलिक 30 अप्रैल, 2028 को सेवानिवृत्त होंगे। इसी वजह से उन्हें मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव बनाए जाने की प्रबल संभावना है।

Advertisement

Advertisement