For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन, 72 की मौत

06:12 AM Aug 05, 2024 IST
बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शन  72 की मौत
Advertisement

ढाका, 4 अगस्त (एजेंसी)
बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रणाली को लेकर छात्र संगठनों द्वारा घोषित ‘असहयोग’ आंदोलन के पहले दिन रविवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शनकारियों और अवामी लीग समर्थकों के बीच हिंसक झड़पों में 14 पुलिसकर्मियों सहित 72 लोगों की मौत हो गई। सैकड़ों घायल हो गए। सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शनकारी एक ‘असहयोग कार्यक्रम’ में भाग लेने पहुंचे। अवामी लीग, छात्र लीग और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं ने उनका विरोध किया तथा फिर दोनों पक्षों के बीच झड़प हुई।
इस बीच, सरकारी एजेंसियों ने सोशल मीडिया मंच ‘फेसबुक’, ‘मैसेंजर’, ‘व्हॉट्सऐप’ और ‘इंस्टाग्राम’ को बंद करने का आदेश दिया है। उधर, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि विरोध के नाम पर बांग्लादेश में तोड़फोड़ करने वाले लोग छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी हैं और उन्होंने जनता से ऐसे लोगों से सख्ती से निपटने को कहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हसीना ने गणभवन में सुरक्षा मामलों की राष्ट्रीय समिति की बैठक बुलाई। बैठक में सेना, नौसेना, वायुसेना, पुलिस, रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी), बांग्लादेश सीमा गार्ड (बीजीबी) के प्रमुखों और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बताया गया कि सरकार ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को तीन दिवसीय सामान्य अवकाश की घोषणा की है।
हिंसा के बीच राजधानी में प्रदर्शनकारी ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल से चार लोगों के शव अपने साथ ले गए। बांग्लादेश में हाल में पुलिस और मुख्य रूप से छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें देखने को मिली थीं जिसमें 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×