मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Violence in Amravati: अमरावती में महंत यति नरसिंहानंद पर केस दर्ज करने की मांग को लेकर हिंसा, 21 पुलिसकर्मी घायल

12:10 PM Oct 05, 2024 IST
शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते पुलिस अधिकारी। वीडियो ग्रैब

अमरावती, 5 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

Violence in Amravati: महाराष्ट्र के अमरावती शहर में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित 'आपत्तिजनक' टिप्पणी के लिए गाजियाबाद जिले के डासना स्थित मंदिर के महंत के विरुद्ध मामला दर्ज करने की मांग कर रही भीड़ की ओर से किये गए पथराव में 21 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि बाद में उसने पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी करने के लिए गाजियाबाद जिले के डासना स्थित मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद महाराज के खिलाफ मामला दर्ज किया। पुलिस ने बताया कि अमरावती शहर के नागपुरी गेट पुलिस थाने के बाहर शुक्रवार रात को हुई पथराव की घटना में कम से कम पुलिस की 10 वैन क्षतिग्रस्त हो गईं।

Advertisement

एक अधिकारी ने बताया कि इस सिलसिले में 1,200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और पुलिस ने उनमें से 26 की पहचान कर ली है। अमरावती के पुलिस आयुक्त नवीन चंद्र रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुछ संगठनों के सदस्यों सहित भारी भीड़ गाजियाबाद जिले के डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद महाराज के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग को लेकर रात करीब सवा आठ बजे नागपुरी गेट पुलिस थाने पहुंची।''


उन्होंने बताया कि उस थाने के प्रभारी ने भीड़ से कहा कि उनकी मांग के संबंध में एक प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है और जांच जारी है, जिसके बाद भीड़ वापस चली गई। रेड्डी ने कहा, "जब कुछ लोगों ने महंत की टिप्पणी का वीडियो प्रसारित किया, तो लोगों का एक बड़ा समूह नागपुरी गेट पुलिस थाने में लौट आया और जब पुलिस अधिकारी भीड़ को समझाने की कोशिश कर रहे थे तभी भीड़ ने अचानक पुलिसकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया।

उन्होंने बताया कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्थिति को अच्छी तरह संभाला और भीड़ को तितर-बितर किया तथा अतिरिक्त पुलिस बल को मौके पर भेजा गया। उन्होंने कहा, "हमले में कुछ पुलिसकर्मी और अधिकारी घायल हो गए तथा पुलिस भीड़ में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।"

उन्होंने बताया कि पुलिस ने भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा जारी कर नागपुरी गेट क्षेत्र में पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी है। पुलिस के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पथराव की घटना में 21 पुलिसकर्मी घायल हो गए और पुलिस की 10 वैन क्षतिग्रस्त हो गईं।

उन्होंने कहा, "1,200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिनमें से अब तक 26 की पहचान हो चुकी है। उन पर भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस दंगा करने वालों की तलाश कर रही है।" पलिस ने बताया कि यति नरसिंहानंद महाराज के खिलाफ नागपुरी गेट थाने में उनकी कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मामला दर्ज किया गया है।

Advertisement
Tags :
Comment on Prophet MohammedHindi NewsMahant Yeti Narsimhanand MaharajViolence in AmravatiViolence in Maharashtraअमरावती में हिंसापैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणीमहंत यति नरसिंहानंद महाराजमहाराष्ट्र में हिंसाहिंदी समाचार