For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Congress List: कांग्रेस की पहली सूची में 32 नाम, विनेश फोगाट जुलाना से लड़ेंगी

08:32 AM Sep 07, 2024 IST
haryana congress list  कांग्रेस की पहली सूची में 32 नाम  विनेश फोगाट जुलाना से लड़ेंगी
विनेश फोगाट

कांग्रेस ने विनेश फोगाट को उनके ससुराल यानी जींद जिले के जुलाना हलके से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। शुक्रवार को ही विनेश ने पहलवान बजरंग पूनिया के साथ दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता ली थी। इसके बाद कांग्रेस द्वारा हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए विनेश समेत 32 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की गयी। इनमें सभी 28 मौजूदा विधायकों का नाम है।

Advertisement

* गढ़ी-सांपला-किलोई से हुड्डा, होडल से उदयभान मैदान में
* जजपा से आये रामकरण को शाहाबाद, निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर को नीलाेखेड़ी से टिकट
* ईडी केस में घिरे पंवार, छोक्कर, दान सिंह को भी बनाया उम्मीदवार
* कालका से फिर प्रदीप चौधरी प्रत्याशी

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू चंडीगढ़, 6 सितंबर
कांग्रेस के हरियाणा अध्यक्ष चौ. उदयभान होडल से चुनावी रण में उतरेंगे। लिस्ट में तीन नये चेहरे शामिल हैं। पार्टी ने उन तीन मौजूदा विधायकों को भी चुनाव लड़वाने का निर्णय लिया है, जिनके खिलाफ ईडी के केस चल रहे हैं। इनमें सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, समालखा से धर्म सिंह छोक्कर और महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह शामिल हैं। हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा सरकार से समर्थन वापस लेकर कांग्रेस को समर्थन देने वाले नीलाेखेड़ी के निर्दलीय विधायक धर्मपाल सिंह गोंदर पर भी कांग्रेस ने भरोसा जताया है। इस हलके से सबसे ज्यादा 88 नेताओं ने टिकट की मांग की थी, लेकिन पार्टी के अपने नेताओं को दरकिनार करते हुए निर्दलीय विधायक को टिकट दिया गया है। इसी तरह जननायक जनता पार्टी छोड़कर आए पूर्व विधायक रामकरण काला को शाहाबाद से उम्मीदवार घोषित किया गया है।
दिल्ली से जुड़े कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि बाकी 58 विधानसभा हलकों के प्रत्याशियों की लिस्ट कांग्रेस ने भाजपा में हुई बगावत को ध्यान में रखते हुए अभी जारी नहीं की है। भाजपा में 67 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होते ही प्रदेश में बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया है।
कांग्रेस द्वारा सभी सिटिंग विधायकों के नाम पहली लिस्ट में जारी करने का बड़ा कारण भी यही है कि यहां विवाद होने के बहुत कम चांस हैं। बाकी सीटों पर कई-कई दावेदार हैं और लिस्ट जारी होने के बाद कांग्रेस में भी बगावत होनी तय मानी जा रही है।
पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी परंपरागत सीट गढ़ी-सांपला-किलोई से ही चुनाव लड़ेंगे। कालका से मौजूदा विधायक प्रदीप चौधरी और नारायणगढ़ से शैली गुर्जर को टिकट दिया गया है। साढौरा से मौजूदा विधायक रेणु बाला, रादौर से बिशनलाल सैनी और लाडवा से मेवा सिंह चुनाव लड़ेंगे। रेवाड़ी से कांग्रेस ने पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे और मौजूदा विधायक चिरंजीव राव को टिकट दिया है।
असंध हलके के मौजूदा विधायक शमशेर सिंह गोगी को भी फिर से टिकट मिला है। खरखौदा से जयवीर सिंह वाल्मीकि एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरेंगे। गोहाना में जगबीर सिंह मलिक, बरोदा में इंदूराज नरवाल ‘भालू’, सफीदों में सुभाष गंगोली, कालांवाली में शीशपाल केहरवाला, डबवाली में अमित सिहाग, रोहतक में भारत भूषण बतरा, कलानौर में शकुंतला खटक, बहादुरगढ़ में राजेंद्र सिंह जून और इसराना से विधायक बलबीर सिंह वाल्मीकि टिकट हासिल करने में कामयाब रहे हैं। बादली से कुलदीप वत्स पर पार्टी ने विश्वास जताया है। झज्जर से मौजूदा विधायक व पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल लगातार चौथी बार चुनाव लड़ेंगी। वे इस सीट से जीत की हैट्रिक लगा चुकी हैं। बेरी में कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में शामिल पूर्व स्पीकर डॉ. रघुबीर सिंह कादियान एक बार फिर ताल ठोकेंगे। कादियान इस सीट पर जीत का सिक्सर लगाने के लिए मैदान में होंगे। फरीदाबाद एनआईटी के मौजूदा विधायक नीरज शर्मा भी मैदान में होंगे।

Advertisement

मेवात में तीनों विधायक रिपीट 

कांग्रेस ने नूंह (मेवात) जिले के तीनों हलकों के मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया है। नूंह हिंसा में नाम आने के बाद फिरोजपुर-झिरका के विधायक मामन खान के टिकट पर सवाल उठाए जा रहे थे, लेकिन कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया है। नूंह के मौजूदा विधायक व पूर्व परिवहन मंत्री आफताब अहमद इस बार भी चुनाव लड़ेंगे। वहीं पुन्हाना से मौजूदा विधायक मोहम्मद इलियास को टिकट मिला है।

पहली लिस्ट में हुड्डा का दबदबा 

कांग्रेस की पहली लिस्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि लोकसभा चुनाव की तरह अभी तक टिकट आवंटन में हुड्डा खेमा हावी है। हुड्डा समर्थित अधिकांश मौजूदा विधायकों के अलावा जिन नये चेहरों को टिकट मिला है, वे हुड्डा कैम्प से ही हैं। विनेश फोगाट, धर्मपाल सिंह गोंदर और रामकरण काला की कांग्रेस में एंट्री हुड्डा के माध्यम से ही हुई।

सैलजा समर्थित विधायकों को भी टिकट

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा के समर्थन वाले चारों विधायकों को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है। इनमें कालका से प्रदीप चौधरी, नारायणगढ़ से शैली गुर्जर, असंध से शमशेर सिंह गोगी और साढौरा से रेणु बाला शामिल हैं।
किस्तों में जारी होंगी लिस्ट : कांग्रेस को भाजपा से अधिक बगावत अपने यहां होने का डर है। इसीलिए पार्टी फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। शुक्रवार को टीएस सिंहदेव व मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई सब-कमेटी की बैठक में सभी 90 हलकों के प्रत्याशियों को लेकर होमवर्क पूरा कर लिया गया।
इसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई और इसमें मुहर लगने के बद 32 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की गयी। सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि पार्टी प्रत्याशियों की लिस्ट किस्तों में जारी होगी। बहुत संभव है कि जहां बगावत की आशंका है, वहां के उम्मीदवार 11 सितंबर को घोषित हों। टीएस सिंहदेव और मधुसूदन मिस्त्री की मौजूदगी में हुई सब-कमेटी की बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन, हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान भी मौजूद रहे। कुमारी सैलजा व रणदीप सिंह सुरजेवाला गत दिवस सब-कमेटी के सदस्यों से मुलाकात करके सभी 90 हलकों के लिए अपने सुझाव और फीडबैक दे चुके हैं। इसी तरह पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव भी स्क्रीनिंग कमेटी के सामने अपनी रिपोर्ट रख चुके हैं।

भाजपा ने कहा- इतने कम नाम, माजरा क्या है?

कांग्रेस की सूची के बाद हरियाणा भाजपा ने ‘एक्स’ पर लिखा कि बैठक पर बैठक और मंथन पर मंथन के बाद सिर्फ 32 उम्मीदवारों की लिस्ट निकाल पाई हरियाणा कांग्रेस। इसके तीन कारण हो सकते हैं, 1- कांग्रेस में टूट का भय, 2- हुड्डा-सैलजा-सुरजेवाला में सहमति नहीं, 3- उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे। यह दिखाता है कि हरियाणा कांग्रेस की हालत खराब है। तीनों में सही कारण क्या हो सकता है?

Advertisement
Tags :
Advertisement