For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों से बोलीं विनेश- आपकी बेटी आपके साथ

08:31 AM Sep 01, 2024 IST
किसानों से बोलीं विनेश  आपकी बेटी आपके साथ
पटियाला : ओलंपियन विनेश फोगाट को शनिवार को शंभू बॉर्डर पर चल रहे विरोध प्रदर्शन के 200वें दिन किसानों की रैली में सम्मानित किया गया। -प्रेट्र

राजपुरा/ संगरूर, 31 अगस्त (निस)
दिल्ली जाने के लिए शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे किसानों के आंदोलन के शनिवार को 200 दिन पूरे हो गये। इस मौके पर दोनों सीमाओं पर पंजाब और हरियाणा के विभिन्न जिलों से हजारों की संख्या में पहुंचे किसानों ने आंदोलन को मजबूत करने का प्रण लिया। वहीं, ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट ने भी शंभू बॉर्डर पर पहुंचकर किसानों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया।
किसान महापंचायत में विनेश ने कहा, ‘आपकी बेटी आपके साथ है।’ उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की मांगें अवैध नहीं हैं। विनेश ने कहा, ‘हम भी इस देश के वासी हैं; हमें भी विरोध करने का अधिकार है। हमारे विरोध को राजनीति से प्रेरित या किसी विशेष जाति या धर्म से जुड़ा नहीं बताया जाना चाहिए। मैं किसानों के परिवार से हूं और उनका दुख-दर्द समझती हूं। सरकार से अनुरोध है कि किसानों के मुद्दे का जल्द से जल्द समाधान किया जाए।’
विनेश ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, यह दुखद है कि 200 दिन बीत जाने के बावजूद किसान सड़कों पर बैठे हुए हैं, क्योंकि उनकी मांगें नहीं मानी गई हैं। उन्होंने कहा, ‘हम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन खुद के परिवार के लिए कुछ नहीं कर पाते। अनुरोध है कि सरकार उनकी बात सुने। सरकार को बड़ा दिल दिखाना चाहिए।’
किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि सरकार हम पर जितना मर्जी जुल्म कर ले, हम किसानों की मांगें पूरी होने तक अपना आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से जारी रखेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्हाेंने कहा कि कमेटियां बनाने की बात मामले को ठंडे बस्ते में डालने की कवायद है, सरकार किसानों से सीधे बात करे।
किसान नेताओं ने कहा कि आंदोलन को तेज किया जाएगा। एक सितंबर को यूपी के संभल, 15 सितंबर को जींद के उचाना और 22 सितंबर को कुरुक्षेत्र के पिपली में किसान महापंचायतों का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement

‘राजनीति के बारे में नहीं जानती’ 

हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव से जुड़े एक सवाल पर विनेश ने कहा कि मुझे राजनीति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। मैंने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया है।

आज चंडीगढ़ कूच करेंगे हजारों किसान

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : पंजाब की 30 से अधिक किसान यूनियनों से जुड़े हजारों किसान रविवार से चंडीगढ़ में जुटने तैयारी कर रहे हैं। आप सरकार के कथित अधूरे वादों के विरोध में किसानों ने सोमवार से शुरू हो रहे पंजाब विधानसभा सत्र से ठीक पहले प्रदर्शन का ऐलान किया है। भाकियू (एकता-उगराहां) और पंजाब खेत मजदूर यूनियन ने रविवार सुबह चंडीगढ़ में जुटने और 4 सितंबर (जब सत्र समाप्त होगा) तक यहीं डटे रहने की घोषणा की है। वहीं, लगभग 30 अन्य यूनियनों ने सोमवार को एक दिन के लिए चंडीगढ़ आकर प्रदर्शन करने का कार्यक्रम बनाया है। एसएसपी कंवरदीप कौर के नेतृत्व में चंडीगढ़ पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन के लिए स्थान निर्धारित करने के लिए शनिवार शाम किसान यूनियनों के साथ बैठकें की। शुरू में असहमति के बाद, यूनियनों को सेक्टर-34 में स्थान अलॉट किए गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement