For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

विजेता जैसा ही होगा सम्मान, विनेश फोगाट को 4 करोड़ और मिलेगी सरकारी नौकरी

07:26 AM Aug 09, 2024 IST
विजेता जैसा ही होगा सम्मान  विनेश फोगाट को 4 करोड़ और मिलेगी सरकारी नौकरी
नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात के समय मनु भाकर। इस दौरान आशा हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा व मनु भाकर के परिवार के सदस्य मौजूद रहे।

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 8 अगस्त
हरियाणा की कुश्ती प्लेयर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से बेशक अयोग्य घोषित कर दी गईं, लेकिन हरियाणा की नायब सरकार विजेता की तरह उनका सम्मान करेगी। ओलंपिक खेलों में सिल्वर पदक विजेता खिलाड़ी को मिलने वाला मान-सम्मान और सभी सुविधाएं विनेश फोगाट को भी दी जाएंगी। सीएम नायब सिंह सैनी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए राज्य सरकार के इस फैसले का खुलासा किया है। हरियाणा की खेल नीति के तहत पदक विजेता खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार के साथ सरकारी नौकरी दिए जाने के नियम हैं। ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल विजेता को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 2 करोड़ रुपये का नकद इनाम मिलता है। इस नीति के तहत विनेश फोगाट को सरकार सिल्वर पदक विजेता मानते हुए चार करोड़ रुपये का नकद इनाम देगी। साथ ही, विनेश को खेल विभाग में डिप्टी डायरेक्टर की नौकरी भी मिलेगी।
ओलंपिक खेलों में भारत के कुल 117 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इनमें 26 अकेले हरियाणा के हैं। दूसरे राज्यों के मुकाबले हरियाणा के खिलाड़ियों की संख्या पहले पायदान पर है। हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु भाकर शूटिंग में देश को दो कांस्य पदक दिला चुकी हैं। वहीं विनेश फोगाट 100 ग्राम वेट (वजन) अधिक होने की वजह से कुश्ती के फाइनल में भाग नहीं ले पाईं। उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस वजह से उन्हें कोई पदक भी नहीं मिलेगा।
विनेश फोगाट को लेकर सीएम नायब सिंह सैनी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा - हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वे भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हों। लेकिन हम सबके लिए वे एक चैम्पियन हैं। हमारी सरकार ने यह फैसला किया है कि विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजक पदक विजेता को जाम सम्मान, ईनाम और सुविधाएं देती हैं, वे सभी विनेश फोगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जाएंगी।
पुन: नियुक्त हो सकेंगे एचकेआरएनएल व आउटसोर्स कर्मचारी : हरियाणा सरकार ने कॉमन कैडर ग्रुप-डी के नये कर्मचारियों के भर्ती होने के परिणामस्वरूप उस पद के समक्ष पहले से लगे एचकेआरएनएल (हरियाणा कौशल रोजगार निगम) या आउटसोर्स कर्मचारियों को किसी अन्य उपयुक्त रिक्त पद पर फिर से नियुक्त करने के लिए संबंधित विभागाध्यक्ष को अधिकृत किया है।
मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा सभी प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य सरकार ने विज्ञापन संख्या 01/2023 के समक्ष नए भर्ती हुए कॉमन कैडर ग्रुप-डी कर्मचारियों को जिले/पद आवंटित करने का निर्णय लिया है।

Advertisement

दिल्ली में हुड्डा से मिलीं मनु

पेरिस ओलंपिक में शूटिंग में देश को दो पदक (कांस्य) जीतकर देने वाली झज्जर की बेटी मनु भाकर ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर पूरे परिवार के साथ मुलाकात की। इससे पहले सोमवार को मनु भाकर ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। मनु भाकर को जीत की बधाई देते हुए हुड्डा ने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों ने हमेशा देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। शूटिंग में ओलंपिक विजेता मनु भाकर 13 अगस्त को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा परिवार के साथ ब्रेकफास्ट करेंगी। फिलहाल वे पेरिस में होने वाले सम्मान समारोह में भाग लेने जा रही हैं। वहां से वापस लौटने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री के घर आएंगी। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि मनु भाकर 13 को आलू के परांठे खाएंगी। ये उन्हें सबसे अधिक पसंद हैं। मनु भाकर के परिवार के लोग भी हुड्डा, उनकी पत्नी आशा हुड्डा, रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा व उनके परिवार के अन्य सदस्यों से मिले। इस दौरान हिसार सांसद जयप्रकाश ‘जेपी’ व सोनीपत सांसद सतपाल ब्रह्मचारी भी मौजूद रहे।

नायब की मनु को बधाई, हुड्डा को नसीहत

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बृहस्पतिवार को पेरिस ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतकर भारत लौटी मनु भाकर को फोन करके उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और परिवार समेत घर आने का निमंत्रण दिया। साथ ही, सैनी ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर विनेश फोगाट को लेकर दिए बयान पर पलटवार किया है। सैनी ने कहा, हुड्डा साहब को खिलाड़ियों पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। सैनी ने कहा कि मनु भाकर ने पूरे देश को गौरवान्वित किया है और तिरंगे का सम्मान बढ़ाया है। आज आप हरियाणा की बेटियों की बहादुरी और सम्मान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। हरियाणा सरकार अपने प्रदेश की सशक्त बेटी का हार्दिक अभिनंदन करेगी।

Advertisement

संख्या बल होता तो राज्यसभा भेजते विनेश को : हुड्डा

पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह ने विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल वाली सुविधाएं देने के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के फैसले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि विनेश को सिल्वर नहीं, गोल्ड पदक की तरह सम्मान मिलना चाहिए। इसमें उसका कोई कसूर नहीं था। पूर्व सीएम ने कहा कि इस पूरे मामले की जांच भी होनी चाहिए कि विनेश के साथ ऐसा क्यों हुआ। यह अपनी तरह की रेयर घटना है। विनेश का हौसला बढ़ाने के लिए सरकार को उसे गोल्ड मेडल विजेता खिलाड़ी की तरह सम्मानित करना चाहिए। हुड्डा ने कहा, राज्यसभा के चुनाव हैं। हमारे पास अगर विधायकों का संख्याबल होता तो हम विनेश को राज्यसभा में भेजते ताकि उसका सम्मान होता। विनेश फोगाट हमारे देश का गर्व हैं और पूरे काॅन्फिडेंस के साथ वे ओलंपिक में भाग ले रही थीं। विनेश का गोल्ड जीतना तय था।

महावीर फोगाट ने हुड्डा पर कसा तंज

द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विनेश को राज्यसभा में भेजने के बयान पर कटाक्ष किया है। महावीर फोगाट ने कहा, 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में बेटी गीता फोगाट गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं। दूसरी बेटी बबीता फोगाट ने सिल्वर मेडल जीता था। उस समय भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्यमंत्री थे। लेकिन उन्होंने गीता और बबीता को योग्य होने के बावजूद डीएसपी नहीं बनाया। गीता फोगाट को अपना हक प्राप्त करने के लिए कोर्ट जाना पड़ा था। कोर्ट के आदेश के बाद ही गीता को डीएसपी लगाया गया। अब हुड्डा विनेश को राज्यसभा में भेजने का बयान देकर राजनीतिक स्टंटबाजी कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
×