For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को गोल्ड की उम्मीद

07:39 AM Aug 06, 2024 IST
पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को गोल्ड की उम्मीद
चरखी दादरी के गांव बलाली में परिजनों के साथ विजय चिन्ह बनातीं विनेश की मां प्रेमलता। -हप्र
Advertisement

प्रदीप साहू/हप्र
चरखी दादरी, 5 अगस्त
पेरिस ओलंपिक में पहलवानों का मुकाबला शुरू हो गया है और अंतरराष्ट्रीय रेसलर चरखी दादरी के गांव बलाली निवासी विनेश फोगाट का मुकाबला 6 अगस्त को शाम तीन बजे शुरू होगा। इस बार विनेश फोगाट ओलंपिक में मेडल की प्रबल दावेदार हैं। विनेश का भाई व पति भी हौसला बढ़ाने के लिए पेरिस पहुंच गये हैं। वहीं ग्रामीण भी बेटी से गोल्ड मेडल जीतने के लिए उत्साहित हैं। हर बार की तरह इस बार भी पहलवानों से मेडल की उम्मीदें भारत के करोड़ों खेल प्रशंसकों को लगी हुई है।

विनेश। -हप्र

तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद इस बार 5 महिला पहलवानों ने ओलंपिक का कोटा हासिल किया और रिकॉर्ड बनाया। वहीं, पुरुष कैटेगरी में अमन शेरावत ने ओलंपिक का कोटा हासिल किया। अब ये 6 पहलवान ही पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतने का प्रयास करते हुए नजर आएंगे। विनेश फोगाट पिछले साल रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरने पर बैठी थीं। करीब एक महीने तक वह कुश्ती से दूर रही और फिर एशियन गेम्स से पहले चोटिल हो गईं। इससे उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप से भी वह दूर रहीं। ऐसे में उन्हें खुद को साबित करना होगा। विनेश का मैच 6 अगस्त को होगा। विनेश तीसरी बार ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं और इस बार वह मेडल जीतना चाहेंगी।
बता दें कि चरखी दादरी के गांव बलाली निवासी दंगल गर्ल गीता-बबीता फोगाट की चचेरी बहन व द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर फोगाट की भतीजी हैं। महाबीर फोगाट ने कहा कि मेहनत के बूते विनेश ने वजन कम कर इस बार 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर देश का दिल जीतेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×