मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Vinesh Phogat Disqualified: राहुल गांधी कहा- विनेश हिम्मत हारने वालों में से नहीं

02:23 PM Aug 07, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 7 अगस्त (ट्रिन्यू)

Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस ओलंपिक में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है। वजन के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। उनको अयोग्य घोषित किए जाने को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

Advertisement

राहुल गांधी ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, विश्वविजेता पहलवानों को हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुकी भारत की शान विनेश फोगाट को तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।


राहुल ने लिखा, हमें पूरी उम्मीद है कि भारतीय ओलंपिक संघ इस निर्णय को मजबूती से चैलेंज कर देश की बेटी को न्याय दिलाएगा।विनेश हिम्मत हारने वालों में से नहीं हैं, हमें पूरा भरोसा है कि वह अखाड़े में और अधिक मजबूती से वापसी करेंगी। आपने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है विनेश। आज भी पूरा देश आपकी ताक़त बनकर आपके साथ खड़ा है।

कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी ने भी विनेश का हौसला बढ़ाया। उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, मैंने आपके (विनेश के) साहस, आपकी मेहनत और लगन को देखा है। आप ओलंपिक के दंगल में देश की करोड़ों लड़कियों के सपनों के लिए लड़ रही थीं। आपके शानदार खेल से उन करोड़ों लड़कियों के सपनों को उड़ान मिली है, जो छोटे-छोटे शहरों से आती हैं, तमाम चुनौतियों से जूझते हुए, सिस्टम से लड़ते हुए, विपरीत हालातों को हराकर बड़े मंचों पर पहुंचने की आकांक्षा रखती हैं। आपके शानदार खेल ने पूरे देश को गर्व से भर दिया।


प्रियंका ने लिखा, तमाम चुनौतियों से लड़ते हुए अपनी अथक मेहनत से आप जिस मुकाम तक पहुंचीं वो आसान नहीं था। आपकी इस अविश्वसनीय यात्रा से करोड़ों सपनों को बल मिला है। इस मुश्किल समय में करोड़ों देशवासी उसी उत्साह के साथ आपके साथ खड़े हैं, जैसा पूरे कंप्टीशन के दौरान थे। मेरी बहन, खुद को अकेले मत समझना और याद रखना कि आप हमारी चैम्पियन थीं और आप हमेशा हमारी चैम्पियन रहेंगी। मुझे पूरा भरोसा है कि आप और ज्यादा मजबूत तरीके से वापसी करेंगी।

बता दें, विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाये जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया। उन्हें आज देर रात स्वर्ण पदक का मुकाबला खेलना था।

बताया जा रहा है कि सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।' अयोग्य घोषित होने के मायने हैं कि उन्हें खेलों से खाली हाथ लौटना होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत वजन अधिक पाये जाने पर पहलवान आखिरी तालिका में अंतिम स्थान पर रहता है।

 

 

Advertisement
Tags :
Hindi NewsParis OlympicsParis Olympics NewsRahul GandhiVinesh PhogatVinesh Phogat disqualifiedपेरिस ओलंपिकपेरिस ओलंपिक समाचारराहुल गांधीविनेश फोगाटविनेश फोगाट अयोग्यहिंदी समाचार
Advertisement