For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Vinesh Phogat disqualified: विनेश फोगाट को फाइनल से पहले अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित किया गया

12:21 PM Aug 07, 2024 IST
vinesh phogat disqualified  विनेश फोगाट को फाइनल से पहले अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित किया गया
विनेश फोगाट। पीटीआई फाइल फोटो
Advertisement

पेरिस, सात अगस्त (भाषा)

Vinesh Phogat disqualified: एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में विनेश फोगाट को बुधवार को पेरिस ओलंपिक में महिला 50 किग्रा फाइनल से पहले अधिक वजन के कारण ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

Advertisement

विनेश ने मंगलवार रात इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था।एक भारतीय कोच ने कहा, "आज सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया है।"

बता दें, ओलंपिक पदक पक्का करने का अपना सपना पूरा करने से महीनो पहले विनेश फोगाट व्यवस्था से नाराज थी लेकिन धमकी, पुलिस हिरासत, प्रदर्शन की अगुवाई करने को लेकर हुई आलोचना भी उनका हौसला डिगा नहीं सकी।

Advertisement

कुश्ती को लड़कों का खेल मानने वाले गांव के लोगों के विरोध का सामना करने से लेकर नौ वर्ष की उम्र में अपने पिता को खोने, रसूखदार खेल प्रशासकों से लोहा लेने तक विनेश ने कई चुनौतियों का सामना किया । हरियाणा की इस धाकड़ का पेरिस तक का सफर आसान नहीं रहा और बहुत कुछ दांव पर था ।

उसने हालात के आगे घुटने टेकने की बजाय लड़ने का रास्ता चुना और इतिहास रच डाला । मैट के ऊपर और उससे बाहर उन्होंने जिस तरह से चुनौतियों का सामना किया, वह एक नजीर बनकर उभरी हैं। जो कुछ हुआ, उसे लेकर अवसाद में जाने की बजाय उन्होंने डटकर सामना किया और जीवट तथा जुझारूपन की नयी कहानी लिखते हुए ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई, लेकिन अब उनके अयोग्य घोषित होंगे से करोड़ों भारतीयों के दिल को चोट पहुंची है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×