For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विनेश, अंशु और रितिका ने दिलाया ओलंपिक कोटा

07:34 AM Apr 21, 2024 IST
विनेश  अंशु और रितिका ने दिलाया ओलंपिक कोटा
बाएं से रितिका, अंशु मलिक और विनेश फोगाट।
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया/ हप्र
सोनीपत, 20 अप्रैल
स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने शनिवार को किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में दमदार प्रदर्शन के बूते महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया। वहीं, रोहतक की रितिका ने 76 किग्रा और जींद की अंशु मलिक ने 57 किग्रा में बेहतरीन खेल के दम पर भारत के लिए ओलंपिक का टिकट पक्का कर लिया। इससे पहले अंतिम पंघाल ने विश्व चैंपियनशिप 2023 में ब्रांज मेडल जीतकर 53 किग्रा वर्ग में कोटा पाया था।
भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले पहलवानों में शामिल विनेश फोगाट ने सभी परेशानियों से पार पाते हुए ओलंपिक कोटा दिलाकर देशवासियों को अच्छी खबर दी है। विनेश का यह लगातार तीसरा ओलंपिक कोटा है। उन्होंने इससे पहले रियो ओलंपिक 2016 और टोक्यो ओलंपिक 2020 में हिस्सा लिया था। बिश्केक में विनेश ने पहले मुकाबले में कोरियाई प्रतिद्वंद्वी मिरान चियोन को एक मिनट 39 सेकेंड में ही चित कर दिया। अगले मुकाबले में मात्र 67 सेकेंड में कंबोडिया की एसमानांग डिट को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में विनेश से 10 साल छोटी कजाखस्तान की युवा पहलवान लौरा गानिकिजी ने उनके सामने थोड़ी चुनौती पेश की, लेकिन अनुभवी भारतीय पहलवान के आगे वह टिक नहीं पायी। सेमीफाइनल में विनेश ने 10-0 से जीत दर्ज की। फाइनल में पहुंचने के साथ ही उनको कोटा हासिल हो गया। विश्व चैंपियनशिप 2021 की सिल्वर मेडल विजेता अंशु मलिक को क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश मिला, जिसमें उन्होंने किर्गिस्तान की कलमीरा बिलिम्बेकोवा को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया। अंशु ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की पहलवान लैलोखोन सोबिरोवा को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से हराया।
अंडर-23 विश्व चैंपियन रीतिका ने 76 किग्रा भार वर्ग में पहला दौर तकनीकी श्रेष्ठता पर जीता। सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की त्सज चांग को 7-0 से हराया। बता दें कि एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर मुकाबलों में फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को ओलंपिक कोटा हासिल हो जाता है। पेरिस ओलंपिक का आखिरी विश्व क्वालीफायर तुर्की में 9 मई से खेला जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×