मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ग्रामीणों ने जड़ा जलघर पर ताला, 3 घंटे बाद एसडीओ के आश्वासन पर खोला

07:32 AM Jun 26, 2024 IST
ऐलनाबाद के गांव अरनियांवाली में मंगलवार को पेयजल किल्लत को लेकर जलघर पर ताला लगाकर नारेबाजी करते ग्रामीण। -निस

ऐलनाबाद, 25 जून (निस)
भयंकर गर्मी में क्षेत्र के गांव अरनियांवाली में पीने के पानी  की समस्या गंभीर बनी हुई है।
इसको लेकर ग्रामीणों ने अरनियांवाली जलघर पर ताला लगा दिया है। ग्रामीणों ने सरकार, जन स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ जोरदार
नारेबाजी की।
सूचना मिलने पर जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ संदीप कुमार मौके पर पहुंचे और पेयजल समस्या का जल्द हल करवाने का आश्वासन दिया। एसडीओ के ठोस आश्वासन पर 3 घंटे बाद ग्रामीणों ने जल घर केंद्र का ताला खोल दिया। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के जलघर में पानी के तीन टैंक होने के बावजूद भयंकर गर्मी में पीने का पानी सप्लाई नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों को मजबूरन 800 रुपये देकर पानी के टैंकर डलवाने पड़ रहे हैं और एक टैंकर का पानी मात्र 5 दिन में ही समाप्त हो जाता है।
ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को समस्या से अवगत करवा दिया है, लेकिन बार-बार चक्कर कटवाने के अलावा कोई समस्या का कोई समाधान नहीं किया गया है।
गांव अरनियांवाली के जलघर पर सैकड़ों की संख्या में एकत्रित ग्रामीणों ने जलघर के मुख्य गेट पर ताला लगाकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। भयंकर गर्मी को देखते हुए पीने के पानी की प्राप्त मात्रा में आपूर्ति करने की मांग की। धरनारत सरपंच कृष्ण खोथ, भागा राम, पूर्व सरपंच प्रदीप कुमार विमला, कमला देवी सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने बताया कि पिछले एक साल से गांव में पीने के पानी की समस्या गंभीर बनी हुई है और इस समय भयंकर गर्मी में पानी की किल्लत से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
उन्होंने बताया कि गांव में 4 करोड़ रुपये की लागत से वाटर वर्क्स के जल घर में तीन पानी के टैंक बनाए हुए हैं, फिर भी पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही है।
उन्हें मजबूरन जल घर के गेट को ताला लगाना पड़ा है और जब तक पीने के पानी की समस्या का समाधान नहीं होगा तब तक ताला लगा रहेगा।

Advertisement

ठोस आश्वासन के बाद खोला ताला

मंगलवार सुबह अरनियांवाली के ग्रामीण गर्मी के मौसम में पानी की समस्या को लेकर गांव के मेन चौक में एकत्रित हुए। इसके बाद ग्रामीणों ने जलघर के मेन गेट पर तालाबंदी करने का फैसला लिया और ग्रामीणों ने जलघर पर ताला लगाकर नारेबाजी शुरू कर दी। इसकी सूचना मिलने पर पब्लिक हेल्थ के एसडीओ संदीप कुमार मौके पर पहुंचे तो ग्रामीणों ने पेयजल सप्लाई नहीं मिलने की बात कही। एसडीओ ने पेयजल केंद्र में नयी मोटर लगाने व गांव में जहां पाइपलाइन लीकेज उसको ठीक करवाने का आश्वासन दिया। एसडीओ ने कहा कि जल्द ही गांव में पाइप लाइन डाली जाएगी। इसके बाद ग्रामीणों ने ताला खोला।

Advertisement
Advertisement