मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल में धूमधाम से मनाया गया विजयदशमी का पर्व

07:39 AM Oct 13, 2024 IST
शिमला के जाखू में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू रावण दहन करते हुए। -ट्रिन्यू

शिमला, 12 अक्तूबर (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी दशहरा आज हर्षोल्स के साथ मनाया गया। इस मौके पर प्रदेश भर में रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले जलाए गए। राज्य स्तरीय समारोह शिमला के ऐतिहासिक जाखू हनुमान मंदिर के प्रांगण में हुआ जहां मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पुतला दहन किया। उन्होंने रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के दहन से पहले जाखू मंदिर में पूजा अर्चना भी की तथा प्रदेश की स्मृति के लिए प्रार्थना की।
विधायक हरीश जनारथा, महापौर सुरेंद्र चौहान, स्थानीय पार्षद अतुल गौतम, नगर निगम के अन्य पार्षदगण, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, उपायुक्त अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी, नगर निगम के आयुक्त भूपेंद्र अत्री और गणमान्य लोग उपस्थित थे। विजयदशमी के मौके पर राज्य के विभिन्न सरोवरों और नदियों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया गया।
इस बीच कल्लू का अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव कल 13 अक्टूबर से आरंभ हो रहा है। दशहरा उत्सव का शुभारंभ भगवान रघुनाथ की शोभायात्रा के साथ होगा। दशहरा उत्सव का राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल विधिवत शुभारंभ करेंगे। दशहरा उत्सव आयोजन कमेटी ने इस बार दशहरा उत्सव के लिए 200 से अधिक देवी देवताओं को आमंत्रित किया है। दशहरा उत्सव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है वहीं कुल्लू में यातायात को सुचारू रखने के लिए नया ट्रैफिक प्लान भी लागू किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में इस बार लगभग डेढ़ दर्जन देशों के सांस्कृतिक दल हिस्सा ले रहे हैं। यह सांस्कृतिक दल अपने अपने देश की संस्कृति की झलक यहां बिखेरेंगे। अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में न केवल स्थानीय लोग बल्कि बड़ी संख्या में विदेशी भी हिस्सा लेने पहुंचते हैं। कल्लू का दशहरा उत्सव व्यापारिक आदान-प्रदान के लिए भी जाना जाता है।

Advertisement

Advertisement