मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Video: ‘स्पेससूट' से पानी का रिसाव, NASA ने अंतरिक्ष पर चहलकदमी की योजना रद्द की

10:31 AM Jun 25, 2024 IST
पानी के रिसाव को ठीक करते अंतरिक्ष यात्री। नासा के एक्स अकाउंट पर डाले वीडियो का ग्रैब

वाशिंगटन, 25 जून (एपी)

Advertisement

NASA cancels spacewalk: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन' (नासा) ने एक अंतरिक्ष यात्री के ‘स्पेससूट' से पानी के रिसाव के बाद ‘अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन' पर अंतरिक्ष में चहलकदमी की योजना रद्द कर दी गई।

‘स्पेससूट' अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहना जाने वाला विशेष परिधान होता है। अंतरिक्ष यात्रियों ट्रेसी डायसन और माइक बैरेट ने अंतरिक्ष स्टेशन के ‘एयरलॉक' के ‘हैच' को खोला तभी डायसन ने अपने ‘स्पेससूट' की शीतलन प्रणाली से पानी के रिसाव की सूचना दी जिसके बाद अंतरिक्ष पर चलहकदमी की योजना रद्द कर दी गई।

Advertisement


बैरेट ने कहा, "यहां अब हर जगह पानी है।" नासा ने बताया कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को कोई खतरा नहीं है। इन अंतरिक्ष यात्रियों को खराब हो चुके एक संचार बॉक्स को हटाना था तथा अंतरिक्ष में घूमती प्रयोगशाला के बाहर से सूक्ष्मजीवों के नमूने एकत्र करने थे।

इस महीने की शुरुआत में भी एक अन्य अंतरिक्ष यात्री को ‘‘स्पेससूट में असुविधा'' होने के बाद अंतरिक्ष में चहलकदमी के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था।

Advertisement
Tags :
astronautsHindi NewsInternational Space StationNASANational Aeronautics and Space Administrationspacesuitswater in spacesuitsअंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनअंतरिक्ष यात्रीनासानेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशनस्पेससूटस्पेससूट में पानीहिंदी समाचार