For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Video: मेलोनी ने मोदी के साथ इंस्टाग्राम पर डाली वीडियो, लिखा Hi friends

12:39 PM Jun 15, 2024 IST
video  मेलोनी ने मोदी के साथ इंस्टाग्राम पर डाली वीडियो  लिखा hi friends
वीडियो ग्रैब
Advertisement

बारी (इटली), 15 जून (भाषा/ट्रिब्यून)

Modi Meloni meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भारत लौट आए हैं। इस दौरान उन्होंने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की। मेलोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मोदी के साथ की वीडियो डाली है। 

Advertisement


मेलोनी ने वीडियो के साथ लिखा है हाय फ्रेंड्स। वीडियो में मेलोनी दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के प्रति उत्साहित नजर आ रही हैं। मोदी और मेलोनी की मुलाकात शुक्रवार को हुई। मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने के लिए इटली की प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

मोदी और किशिदा बुनियादी ढांचे एवं सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने पर सहमत

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा से मुलाकात की और कहा कि शांतिपूर्ण, सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत तथा जापान के बीच मजबूत संबंध महत्वपूर्ण हैं। मोदी और किशिदा दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए।

प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन ‘आउटरीच सेशन' को संबोधित करने के लिए दक्षिणी इटली के अपुलिया के एक दिवसीय दौरे पर थे। उन्होंने ‘कृत्रिम मेधा, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर' पर अपने संबोधन के बाद किशिदा से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने किशिदा के साथ बातचीत के बाद सोशल मीडिया पर कहा, ‘‘शांतिपूर्ण, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए भारत तथा जापान के बीच मजबूत संबंध महत्वपूर्ण हैं।'' मोदी का यह बयान क्षेत्र में चीन के आक्रामक व्यवहार तथा अपना वर्चस्व बढ़ाने की कोशिशों के बीच आया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश रक्षा, प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर, स्वच्छ ऊर्जा और डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। हम बुनियादी ढांचे तथा सांस्कृतिक संबंधों में भी रिश्तों को आगे बढ़ाना चाहते हैं।''

विदेश मंत्रालय ने दोनों नेताओं के बीच वार्ता के संबंध में जारी एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने फिर से चुने जाने पर किशिदा द्वारा दी गई बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया और साथ ही कहा कि उनके तीसरे कार्यकाल में भी द्विपक्षीय संबंध अहम रहेंगे। दोनों नेताओं ने कहा कि वे अगले भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में चर्चा जारी रखेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×