मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Video: कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी स्वीकारी

09:21 AM Aug 23, 2024 IST
डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान। फोटो एपी/पीटीआई

शिकागो, 23 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Kamala Harris: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से स्वीकार कर ली। चुनाव में हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर है।


कमला हैरिस का मुकाबला रिपब्लिक पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप से होगा। ट्रंप पर आरोप लग रहे हैं कि चीन उनकी जीत चाहता है। अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन चाहता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की जीत हो।

Advertisement


भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैरिस ने शिकागो में बृहस्पतिवार रात ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन' के दौरान उम्मीदवारी स्वीकार की और इसी के साथ वह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी महिला नेता बन गईं।

कमला हैरिस शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान। एपी/पीटीआई

उन्होंने कहा, ‘लोगों की ओर से, प्रत्येक अमेरिकी की ओर से, चाहे वह किसी भी पार्टी, जाति, या भाषा से संबंध रखता हो, मेरी मां की ओर से और उन सभी लोगों की ओर से जिन्होंने ऐसे अमेरिकियों की ओर से अपनी असंभव यात्रा शुरू की, जिनके साथ मैं बड़ी हुई, जो कड़ी मेहनत करते हैं, अपने सपनों का पीछा करते हैं और एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं, उन सभी की ओर से जिनकी कहानी पृथ्वी के सबसे महान राष्ट्र में ही लिखी जा सकती है, मैं उम्मीदवारी स्वीकार करती हूं।'

डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान कमला हैरिस। एपी/पीटीआई

शिकागो के ‘यूनाइटेड सेंटर' में उम्मीदवारी स्वीकार करने के लिए मंच पर आईं हैरिस (59) ने कहा कि उनके लिए असंभव यात्राएं कोई नयी बात नहीं हैं। हैरिस ने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप धीर-गंभीर व्यक्ति नहीं हैं और उन्हें पुन: राष्ट्रपति बनाने के परिणाम बेहद गंभीर होंगे।

राष्ट्रपति बनी तो यूक्रेन और नाटो के अपने सहयोगियों के साथ मजबूती से खड़ी रहूंगी

उन्होंने रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि यदि वह राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो वह यूक्रेन और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अपने सहयोगियों के साथ मजबूती से खड़ी रहेंगी। हैरिस की मां श्यामला गोपालन भारतीय थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस जमैका के नागरिक थे। अगर हैरिस निर्वाचित होती हैं, तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

Advertisement
Tags :
Democratic CandidatesHarris vs TrumpHindi NewsInternational newsKamala HarrisKamala vs DonaldUS Presidential Electionअंतरराष्ट्रीय समाचारअमेरिकी राष्ट्रपति चुनावकमला बनाम डोनाल्डकमला हैरिसडेमोक्रेटिक उम्मीदवारहिंदी समाचारहैरिस बनाम ट्रंप
Advertisement