For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

‘वाइब्रेंट गुजरात’ बना हरियाणा के लिए निवेश प्लेटफॉर्म

07:23 AM Jan 12, 2024 IST
‘वाइब्रेंट गुजरात’ बना हरियाणा के लिए निवेश प्लेटफॉर्म
गांधी नगर में बृहस्पतिवार को जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल। -दैिनक टि्रब्यून
Advertisement

चंडीगढ़, 11 जनवरी (ट्रिन्यू)
माइक्रोसॉफ्ट कंपनी और हरियाणा सरकार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सेक्टर में काम की सहमति बनी है। इसके साथ ही अमेरिका और जापान की कई बड़ी कंपनियों ने हरियाणा में निवेश की इच्छा जताई है। हरियाणा में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुजरात के गांधीनगर में चल रहे 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में 10 बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों से वन-टू-वन बातचीत की और उन्हें हरियाणा में निवेश के लिए आमंत्रित किया। बताया गया कि कंपनियों ने भी हरियाणा में निवेश की गहरी रुचि दिखाई। एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने जापानी भाषा में वहां कंपनी के प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इससे वे प्रभावित नज़र आए।
क्लीन-ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में जापान और हरियाणा सरकार के बीच हाइड्रोजन पॉलिसी बनाने पर सहमति बनी। मारुति सुजुकी ने भी इच्छा व्यक्त की है कि वे प्लग एंड प्ले पॉलिसी को अपनाते हुए हरियाणा सरकार की ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्िट्रक वाहनों पर अधिक जोर देगी। इसके प्लांट के लिए जगह तलाशी जा रही है। समिट के दौरान मुख्यमंत्री ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष पुनीत चंडोक व उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ भी बैठक की। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हरियाणा सरकार के साथ मिलकर काम करेगी। कंपनियों के प्रतिनिधियों से बातचीत के अवसर पर हरियाणा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक यश गर्ग एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

जापानी कंपनियों के लिए बनेगा अलग सेल

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जापानी कंपनियों की सुविधा के लिए एक ज्वाइंट कोलेबोरेशन सेल स्थापित किया जाए। बैठक में गुरुग्राम में जापानी स्कूल खोलने पर भी चर्चा की गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement