मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बहुत जल्द चकाचक होंगी नीलोखेड़ी की सड़कें

10:19 AM Jul 24, 2024 IST
नीलोखेड़ी में पूरी तरह से जर्जर हो चुकी पोल्ट्री एरिया की सड़क। -निस

नीलोखेड़ी, 23 जुलाई (निस)
शहर की सड़कों की हालत दुरुस्त करने के लिए नगरपालिका अधिकारियों के बनाए सभी प्रोजेक्ट यदि सिरे चढ़ गए तो अधिकांश सड़कें चकाचक हो जाएंगी।
इसके तहत सबसे पहले पोल्ट्री एरिया की खराब हो चुकी अनाज मंडी से लेकर पुलिस चौकी तक
की एक किलोमीटर लम्बी सड़क औैर पुलिस चौकी से लेकर काली माता मन्दिर रोड तक की 700 मीटर लम्बी तहसील रोड का आधुनिकीकरण करना नपा का मेजर प्रोजेक्ट है। करीबन 6 करोड़ की लगात से तैयार होने वाली इन सड़कों की लम्बी मियाद के लेकर बरसाती पानी की निकासी की ठोस व्यवस्था की जाएगी।
नपा एमई सुरेन्द्र दहिया ने बताया कि पोल्ट्री एरिया रोड तथा तहसील रोड के निर्माण के समय सभी मापदंडों को सुनिश्चित करने संबंधी पहलुओं पर काम किया जा रहा है।
इसके लिए सरकार के पास 6 करोड़ रुपये का बजट भेजा जा चुका है, जिसे लेकर सरकार ने डिजाइन मांगा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए एनआईटी कुरुक्षेत्र के एक प्रोफेसर से डिजाइन को लेकर चर्चा की जा रही है।
एमई ने बताया कि यदि बिजली विभाग और टेलीफोन विभाग चाहेंगे तो सड़क निर्माण के समय बनने वाले ट्रेंच (खाई) में अपनी तारें डाल सकते हैं ताकि सड़क को पोलमुक्त भी रखा जा सके।

Advertisement

ऐसे तैयार होंगी सड़कें

दोनों ओर 5-5 फुट के फुटपाथ बनेंगे। बरसाती पानी की निकासी के लिए अलग से पाइप डाला जाएगा, ताकि पानी आसानी से निकल जाए और जलभराव न हो पाए। सड़क पर फैंसी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। सड़क के दोनों साइड पौधरोपण भी किया जाएगा। स्ट्रीट लाइट और टेलीफोन की तारें जमीन के नीचे डालकर सड़क को पोलमुक्त बनाने का प्रस्ताव हैै। नपा सचिव अजीत कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा वैध घोषित की गई हैफेड कलोनी, शिव कलोनी, सुन्दर नगर कलोनी तथा राधा कृष्ण एनक्लेव की सड़कों के लिए 6 करोड़ रुपए अनुमानित एस्टीमेट बनाकर सरकार के पास भेजा चुका है। स्वीकृति मिलने पर जल्दी ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement