मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा की प्रगति के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन : मनोहर लाल

07:48 AM Jan 25, 2024 IST
हिसार के लुवास में बुधवार को समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल। -हप्र

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 24 जनवरी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 2024 करोड़ रुपये की 153 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में 686 करोड़ रुपये की लागत की 76 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 1338 करोड़ रुपये की लागत की 77 परियाेजनाओं का शिलान्यास शामिल है।
मुख्यमंत्री ने लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन और पशु नस्ल सुधार के लिए एम्ब्रायो ट्रांसप्लांट लैब का भी उद्घाटन किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन हरियाणा की प्रगति के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से 784 करोड़ रुपये की लागत की 10 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। शेष परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास अन्य जिलों में केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों व विधायकों द्वारा किया गया।
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी डिजिटल माध्यम से अब तक 7 बार प्रदेश में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है, जिससे लगभग साढ़े 15 हजार करोड़ रुपये की लागत की 1459 परियोजनाएं जनता को समर्पित की गई। आज यह आठवां कार्यक्रम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी का दिन सभी के लिए ऐतिहासिक था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम किया। 22 जनवरी के दिन से एक नये युग की शुरुआत हुई है, जिससे लोगों में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार हुआ है तथा नई आशाओं व खुशहाली के साथ हम आगे बढ़ेंगे।
उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े 9 वर्षों में राज्य में 33,000 किलोमीटर लंबी सड़कों का सुधार और लगभग 7000 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण किया गया है। आज प्रदेश का हर जिला नेशनल हाईवे से जुड़ गया है। इसके अलावा हरियाणा का अपना एयरपोर्ट हिसार में बन रहा है। इसके आसपास अब उद्योग स्थापित करने के लिए बड़ी मांग आने लगी है। एयरपोर्ट के बनने से इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होगा।
उन्होंने कहा कि 72 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर तथा 506 किलोमीटर लंबा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हरियाणा से होकर गुजरेगा, जिसका हरियाणा को बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। इतना ही नहीं, केएमपी के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी बन रहा है और दिल्ली के सरायं काले खां से करनाल तक आरआरटीएस रेल लाइन भी स्थापित की जा रही है।

Advertisement

Advertisement