मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चुनावी समर में चले जुबानी तीर

07:39 AM Apr 28, 2024 IST
Advertisement

आम चुनाव के दो चरण संपन्न होने के बाद राजनीतिक दलों में जुबानी जंग और तीखी हो चली है। तूफानी रैलियों और रोड शो में एक-दूसरे पर जमकर हल्ला बोला जा रहा है। शनिवार को भी विभिन्न दलों के प्रमुखों ने ताबड़तोड़ रैलियां कीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां महाराष्ट्र में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा, वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुजरात में भाजपा को कोसा।

इंडिया गठबंधन का पांच साल में पांच पीएम बनाने का विचार : मोदी

नरेंद्र मोदी। - एएनआई

कोल्हापुर, 27 अप्रैल (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाले ‘इंडिया’ गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह सत्ता में आने की स्थिति में 5 साल में 5 पीएम बनाने पर विचार कर रहा है। मोदी ने पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर में चुनावी रैली में कहा कि विपक्षी गठबंधन तीन अंकों के आंकड़े या सरकार बनाने के दरवाजे तक भी नहीं पहुंच सकता, लेकिन अगर उसे मौका मिला तो उसकी योजना हर साल एक प्रधानमंत्री बनाने की है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस ने बारी-बारी से मुख्यमंत्री का पद 2.5 साल के बाद उपमुख्यमंत्री को सौंपने की योजना बनाई है। उसके पास छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी यह व्यवस्था थी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ‘कर्नाटक मॉडल’ को पूरे देश में लागू करना चाहती है, जिसमें मुसलमानों को ओबीसी के 27 प्रतिशत कोटे में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सामाजिक न्याय की हत्या करने की कसम खा रखी है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति के लिए इतना नीचे गिर गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस संविधान को बदलना चाहती है और धर्म आधारित आरक्षण के लिए दलितों, ओबीसी से आरक्षण का लाभ छीनना चाहती है।
मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने न केवल अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध किया, बल्कि इसकी प्राण प्रतिष्ठा के निमंत्रण को भी अस्वीकार कर दिया।
संपत्ति बंटवारे को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस के शहजादे आपकी संपत्ति तलाश कर उन लोगों को बांटना चाहते हैं, जिनका पार्टी ने देश के संसाधनों पर पहला हक बताया था।' उन्होंने कहा कि कांग्रेस विरासत कर लगाना चाहती है और लोगों से उनकी विरासत छीनना चाहती है। ऐसे लोगों को सत्ता में आने का थोड़ा सा भी मौका नहीं मिलना चाहिए।

Advertisement

2-0 से आगे चल रहा राजग
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 2-0 से आगे चल रहा है। उन्होंने कहा, 'मैं कहूंगा कि राजग 2-0 से आगे चल रहा है, जबकि भारत विरोधी नीतियों और नफरत की राजनीति में लगे कांग्रेस गठबंधन ने दो ‘सेल्फ-गोल' किए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि मतदाता तीसरे चरण में ऐसा 'गोल' करेंगे कि ‘इंडी' गठबंधन परास्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बाद के चरणों में भी ‘इंडी' गठबंधन को करारी शिकस्त दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में कहा गया है कि अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाएगा और सीएए को निरस्त किया जाएगा।

संविधान बदल देगी भाजपा, मोदी हैं महंगाई मैन : प्रियंका

प्रियंका गांधी। - एएनआई

धरमपुर (गुजरात), 27 अप्रैल (एजेंसी)
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को दावा किया कि सत्तारूढ़ भाजपा अगर फिर सत्ता में आ गई तो संविधान बदल देगी। महंगाई को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए प्रियंका ने उन्हें महंगाई मैन बताया।
उन्होंने अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित वलसाड लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार अनंत पटेल के समर्थन में यहां आयोजित रैली में कहा, ‘भाजपा नेता और उम्मीदवार कह रहे हैं कि वे संविधान बदल देंगे, लेकिन पीएम मोदी इससे इनकार कर रहे हैं। यह उनकी रणनीति है। शुरू में, वे उससे हमेशा इनकार करते हैं, जिसे वे करना चाहते हैं। लेकिन सत्ता में आने पर वे इसे लागू करते हैं। वे आम लोगों को कमजोर करने और उन्हें हमारे संविधान में दिए गए अधिकारों से वंचित करने के लिए संविधान को बदलना चाहते हैं।’ उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चुनाव के दौरान मंच पर सुपरमैन की तरह आते हैं, लेकिन आपको उन्हें महंगाई मैन के रूप में याद रखना चाहिए। प्रियंका गांधी ने कहा, ‘भाजपा नेता प्रधानमंत्री को शक्तिशाली नेता के रूप में पेश करते हैं और (रूस-यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में) कहते हैं कि वह ‘चुटकी बजाकर लड़ाई रुकवा देते हैं’ तो फिर वह गरीबी को भी इसी तरह से क्यों नहीं दूर कर पा रहे।’
... फिर आप यही कहेंगे कि अंकल सठिया गए हैं
महाराष्ट्र के लातूर में एक जनसभा में प्रियंका ने मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा, हर शादी में एक अंकल होते हैं जो हर चीज जानने का दावा करते हैं। यह अंकल जी कह रहे हैं कि एक राजनीतिक दल है एक्स-रे मशीन लाएंगे और आपकी बचत, मंगलसूत्र और सोना ढूंढ़ लेंगा। फिर किसी और को दे देगा। ताे आप यही कहेंगे कि अंकल सठिया गए हैं।

Advertisement
Advertisement