For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मनाली-लेह मार्ग पर वाहन  15 से भर सकेंगे फर्राटे

08:37 AM Apr 10, 2024 IST
मनाली लेह मार्ग पर वाहन  15 से भर सकेंगे फर्राटे
Advertisement

शिमला, 9 अप्रैल (हप्र)
सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह सड़क पर वाहन 15 अप्रैल से फर्राटे भर सकेंगे। इस मार्ग पर पड़ने वाले बारालाचा दर्रा से बर्फ हटाने का कार्य सीमा सड़क संगठन 70 आरसीसी की टीम ने पूरा कर लिया है। अब बारालाचा से सरचू तक के 25 किलोमीटर किंसडक से बर्फ हटाई जा रही है और यह कार्य 15 अप्रैल से पहले पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि 15 अप्रैल से इस मार्ग को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल कर दिया जाएगा।
उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने कहा कि लाहौल को स्पीति वैली काजा उपमंडल के साथ जोड़ने वाले कुंजम दर्रा को खोलने के कार्य को भी तेज किया गया है। सीमा सड़क संगठन की 94 आरसीसी और 108 आरसीसी की टीमें विषम परिस्थितियों में दोनों ओर से भारी मशीनों के साथ इस सड़क मार्ग को खोलने के कार्य में जुटी हैं।
उपायुक्त ने कहा कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में इस मार्ग को भी बहाल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि शिंकुला दर्रे को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल किया गया है। इस दर्रे को बुधवार 10 अप्रैल से लाहौल के दारचा पुलिस चेक पोस्ट से प्रातः 7 से 11 बजे तक हल्के फोर बाई फोर वाहनों के लिए ही फिलहाल खोला जा रहा है। इस दर्रे पर वाहनों की आवाजाही की वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी। 11 अप्रैल को पदुम जांस्कार की ओर से वाहन लाहौल की ओर प्रवेश करेंगे। इसके लिए लाहौल स्पीति जिला पुलिस के जवान दारचा पुलिस चेक पोस्ट पर व्यवस्थित ट्रैफिक संचालन के लिए तैनात कर दिए गए हैं। उपायुक्त ने यह भी कहा कि लाहौल के स्थानीय लोगों व कारगिल, पदुम तथा जांस्कार के लोगों व पर्यटकों की आवाजाही के लिए यह मार्ग अत्यंत महत्वपूर्ण रहता है। उपायुक्त ने कहा कि लाहौल की सीमाएं इंटर स्टेट बॉर्डर कारगिल व लेह से लगती हैं। लोकसभा व विधानसभा के उपचुनावों की आदर्श आचार संहिता के चलते इन मार्गों पर भी जिला पुलिस के नाके लगाए जा रहे हैं और पुलिस पेट्रोलिंग से कड़ी निगरानी की जा रही है।

मतदाता वोट शिफ्टिंग के लिए 4 मई तक करें आवेदन

उपायुक्त राहुल कुमार ने जिले के लोगों से अपील की कि मतदाता 4 मई तक वोट शिफ्ट करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलाव नए मतदाता अपना वोट भी बनवा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिला लाहौल स्पीति में 37 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जहां पर पिछली बार 60 से 62 प्रतिशत ही मतदान हुआ था लेकिन इस बार 75 प्रतिशत मतदान करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×